फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण नौ की मौत, 11 लापता

फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण नौ की मौत, 11 लापता

मनीला : सरकार ने मंगलवार को कहा कि भयंकर उष्णकटिबंधीय तूफान कोम्पासु के कारण फिलीपींस में अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के बाद कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 11 अन्य लापता हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद ने कहा कि पीड़ित उत्तरी फिलीपीन प्रांतों और लुजोन द्वीप से दूर एक द्वीप पालावान के निवासी थे।

इसमें कहा गया है कि दो अन्य लोग भी घायल हुए हैं।

एजेंसी ने कहा कि तूफान से 15 क्षेत्रों में बाढ़ आ गई और चार क्षेत्रों में भूस्खलन हुआ, जिससे सड़कें और पुल प्रभावित हुए है।

तूफान ने लूजोन द्वीप पर कम से कम तीन क्षेत्रों में 1,600 से अधिक लोगों को विस्थापित किया है।

फिलीपीन एटमॉस्फेरिक, जियोफिजिकल एंड एस्ट्रोनॉमिकल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि सुबह 10 बजे लूजोन द्वीप के उत्तर-पूर्व में कागायन प्रांत से 315 किमी पश्चिम में तूफान देखा गया था।

ब्यूरो ने कहा कि तूफान पश्चिम से उत्तर-पश्चिम की ओर 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा था, 100 किमी प्रति घंटा और 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं।

जिसके बाद चेतावनी दी गई कि उत्तरी फिलीपींस में भारी से तीव्र बारिश की उम्मीद है, जिससे बाढ़ और बारिश से प्रेरित भूस्खलन हो सकता है।

टाइफून और उष्णकटिबंधीय तूफान नियमित रूप से फिलीपींस को प्रभावित करते हैं, सैकड़ों लोगों की जान लेते हैं और अरबों डॉलर का नुकसान करते हैं।

पैसिफिक रिंग ऑफ फायर में स्थित, फिलीपींस सबसे अधिक आपदा-प्रवण देशों में से एक है, जिसमें सक्रिय ज्वालामुखी, लगातार भूकंप और एक वर्ष में औसतन 20 टाइफून शामिल हैं, जिससे बाढ़ और भूस्खलन होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website