यमन के मारिबो में हौथी मिसाइल हमले में 3 की मौत

यमन के मारिबो में हौथी मिसाइल हमले में 3 की मौत

सना। एक सरकारी अधिकारी ने सिन्हुआ को बताया कि यमन के संघर्षग्रस्त तेल समृद्ध प्रांत मारिब में हौथी मिलिशिया द्वारा शुरू किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले में कम से कम तीन नागरिक मारे गए। अधिकारी ने मंगलवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, “विद्रोहियों द्वारा दागी गई दो बैलिस्टिक मिसाइलें मारिब शहर में गिरीं, जिसमें एक बच्चे सहित तीन नागरिकों की मौत हो गई।”

अधिकारी ने बताया कि बैलिस्टिक मिसाइल हमले में बच्चों समेत करीब 13 अन्य नागरिक घायल हो गए। बाद में मंगलवार की रात, हौथी मिलिशिया ने मारिब में दो बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च करने की जिम्मेदारी का दावा किया, और कहा कि उसने ककसाहन अल जेन शिविर और तीसरे क्षेत्र के शिविर को टारगेट किया।

ईरान समर्थित हौथियों ने तेल समृद्ध प्रांत पर कब्जा करने के लिए सऊदी समर्थित यमनी सरकार के सैनिकों के खिलाफ एक बड़ा आक्रमण शुरू किया था। सहायता एजेंसियों के अनुसार, मारिब लगभग 20 लाख आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों की मेजबानी करता है, चल रहे गृहयुद्ध में हजारों लोग मारे गए हैं और अरब राष्ट्र अकाल के कगार पर पहुंच गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि मारिब पर हमले से बड़ी मानवीय तबाही हो सकती है। यमन के युद्धरत पक्षों के बीच संयुक्त राष्ट्र की दलाली की वार्ता का हालिया दौर युद्धविराम समझौता करने में विफल रहा है। यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंस गया है जब हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर हादी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website