बांग्लादेश कंटेनर में आग : अधूरी जानकारी, गलत प्रक्रियाओं से 13 दमकलकर्मियों की मौत

बांग्लादेश कंटेनर में आग : अधूरी जानकारी, गलत प्रक्रियाओं से 13 दमकलकर्मियों की मौत

ढाका: बांग्लादेश के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि सीताकुंडू बीएम कंटेनर डिपो में आग और विस्फोट से निपटने के दौरान 13 दमकलकर्मियों की मौत उचित जानकारी की कमी और प्रक्रिया संचालन के गलत तरीके के कारण हुई।

एक अधिकारी के अनुसार, सिंगापुर, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया में 150 अग्निशामकों को प्रशिक्षित किया गया था कि कैसे रासायनिक आग को बुझाया जाए और ऐसी आग लगने की स्थिति में रसायनों की पहचान की जाए और उनके पास विशेष उपकरण और रासायनिक सुरक्षा सूट हों। अधिकारी ने कहा कि कुशल दमकलकर्मी रासायनिक आग के इतने करीब नहीं जाएंगे।

इस टीम के सदस्य मुख्यालय और संभागीय शहरों में तैनात हैं। प्रक्रिया के अनुसार, सामान्य आग होने पर दमकलकर्मी आग बुझाने लगते हैं। रासायनिक आग की स्थिति में, विशेष रूप से प्रशिक्षित हजमत (खतरनाक सामग्री) इकाई सुरक्षात्मक जैकेट के साथ जाएगी।

लेकिन आगरा, चट्टोग्राम में हजमत इकाई के इन 11 प्रशिक्षित कर्मियों में से कोई भी सीताकुंडू औद्योगिक क्षेत्र या पास के फायर स्टेशन कुमीरा फायर स्टेशन पर नहीं गया।

बाईस सामान्य अग्निशामकों ने सबसे पहले चट्टोग्राम में डिपो में लगी आग पर प्रतिक्रिया दी और उनमें से अधिकांश ने इसे कभी वापस नहीं किया।

दो निकटवर्ती दमकल केंद्रों से सीताकुंडू में बीएम कंटेनर डिपो पहुंचे दमकल कर्मियों को रासायनिक आग बुझाने का प्रशिक्षण नहीं दिया गया था। हालांकि, अधिकारियों ने आरोप लगाया कि स्थानीय दमकल कर्मियों ने आगरा में हजमत टीम को बिना बताए आग पर काबू पाना शुरू कर दिया, क्योंकि उन्हें डिपो में रासायनिक पदार्थो के बारे में सूचित नहीं किया गया था।

हजमत टीम के सदस्य विस्फोट पर मीडिया में आई खबरों को देखकर ही वहां गए।

अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने प्रेस को बताया कि उन्हें डिपो में रसायनों के भंडार के बारे में सूचित नहीं किया गया था। अगर उन्हें पता होता तो वे उसी के अनुसार एहतियाती और जवाबी कदम उठा सकते थे।

मृतक दमकल कर्मियों के सहयोगियों ने कहा कि हताहतों की संख्या और नुकसान को कम किया जा सकता है, यदि ऐसे प्रशिक्षित अग्निशामकों, जिनके पास खतरनाक सूट हैं, को कारखानों के पास दमकल केंद्रों पर रखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website