इराक संसदीय चुनावों के लिए शुरूआती मतदान में 69 प्रतिशत वोट डाले गए

इराक संसदीय चुनावों के लिए शुरूआती मतदान में 69 प्रतिशत वोट डाले गए

बगदाद : इराकी अधिकारियों ने इस रविवार को मध्यावधि संसदीय चुनाव से पहले 69 प्रतिशत वोटिंग के साथ शुरूआती मतदान की सफलता की घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वतंत्र उच्च चुनाव आयोग (आईएचईसी) में आयुक्त बोर्ड के अध्यक्ष, न्यायाधीश जलील अदनान खलाफ ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शुक्रवार के शुरूआती मतदान में भागीदारी ‘सफल विधायी चुनावों की शुरूआत का संकेत दे रही है’।

खलाफ ने जोर देकर कहा कि शुरूआती मतदान के दौरान कोई अनियमितता दर्ज नहीं की गई और शुरूआती मतदान के परिणामों को रविवार के मध्यावधि चुनाव के परिणाम के साथ जोड़ा जाएगा, जिसकी घोषणा आम चुनाव की समाप्ति के 24 घंटे बाद की जाएगी।

हालांकि, इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किए गए आईएचईसी के एक बयान से पता चला है कि 1,196,524 में से 821,800 मतदाताओं ने अपने मत डाले, जो देश भर में शुरूआती मतदान करने वाले मतदाताओं का 69 प्रतिशत है।

इराक के सुरक्षा बलों, कैदियों और विस्थापित लोगों के लिए शुरूआती मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त हुआ।

इराकी संसदीय चुनाव, जो मूल रूप से 2022 के लिए निर्धारित किए गए थे, भ्रष्टाचार के खिलाफ महीनों के विरोध और सार्वजनिक सेवाओं की कमी के जवाब में उन्नत रहे।

चुनाव आयोग के अनुसार, लगभग 2.4 करोड़ इराकी विधायिका में 329 सीटों के लिए व्यक्तिगत रूप से चल रहे 3,249 उम्मीदवारों और 167 पार्टियों और गठबंधनों के लिए अपने मतपत्र डालने के लिए पात्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website