इटली के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे मारियो द्रागी

इटली के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे मारियो द्रागी

रोम, | यूरोपियन सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख मारियो द्रागी ने औपचारिक रूप से इटली के अगले प्रधानमंत्री की भूमिका स्वीकार कर ली है और शनिवार को उन्हें शपथ दिलाई जाएगी। बीबीसी के मुताबिक, इटली के राष्ट्रपति से मिलने के बाद द्रागी ने अपने मंत्रिमंडल को नामित किया। पिछले महीने पिछले प्रशासन के पतन के बाद लगभग सभी मुख्य राजनीतिक दलों का उन्होंने समर्थन हासिल किया है।

यूरोपीय संघ के कोरोनावायरस रिकवरी फंडों को खर्च करने के मामले को लेकर देश की राजनीति में भूचाल आ गया।

इटली अभी भी महामारी से जूझ रहा है और दशकों में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का भी सामना कर रहा है। देश में 93,000 से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं, जो दुनिया में छठी सबसे ज्यादा मौत है।

संसद में सबसे बड़े समूह का समर्थन प्राप्त करने के बाद, फाइव स्टार मूवमेंट पार्टी के द्रागी के पास अब व्यापक राजनीतिक स्पेक्ट्रम है।

इसका मतलब है कि उनके पास अपने एजेंडे के जरिए आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त बहुमत होगा। फाइव स्टार मूवमेंट में एक वरिष्ठ शख्सियत लुइगी डि माइयो उनके मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री के रूप में रहेंगे।

पिछले प्रधानमंत्री, जियूसेपे कोंटे, ने जनवरी में इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि उनकी पार्टी ने यूरोपीय संघ रिकवरी निधि की खर्च के लिए योजनाओं पर गठबंधन सरकार के लिए समर्थन खो दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website