आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान को अमेरिका का समर्थन

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान को अमेरिका का समर्थन

इस्लामाबाद : अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान को अपना समर्थन दोहराया है और कहा है कि हाल के आतंकवादी हमलों का सामना करने के लिए अमेरिका पाकिस्तान का ‘मजबूत साथी’ बना रहेगा। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में यह बयान दिया।

30 जनवरी को, पेशावर के रेड जोन क्षेत्र में एक मस्जिद में बड़ा विस्फोट हुआ था, जहां 300 से 400 लोग, जिसमें ज्यादातर पुलिस अधिकारी थे, सभी नमाज के लिए एकत्रित हुए थे। आत्मघाती विस्फोट ने मस्जिद की दीवार और छत को गिरा दिया, जिसमें 84 लोगों की जान चली गई थी। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने शुरू में हमले की जिम्मेदारी ली थी। बाद में इसने खुद को इससे दूर कर लिया, लेकिन सूत्रों ने संकेत दिया था कि यह गैरकानूनी समूह के कुछ स्थानीय गुट की करतूत हो सकती है।

पाकिस्तान में आतंकवाद की नए सिरे से लहर पर टिप्पणी करते हुए, प्राइस ने कहा, यह संकट है जो पाकिस्तान को प्रभावित करता है, यह भारत को प्रभावित करता है, यह अफगानिस्तान को प्रभावित करता है। यह कुछ ऐसा है जिस पर हम पूरे क्षेत्र में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जब पाकिस्तान की बात आती है, तो उन्होंने कहा, वह अमेरिका के एक महत्वपूर्ण भागीदार हैं, और कई तरह से भागीदार हैं।

प्रवक्ता ने कहा, हमने हाल के दिनों में इन सुरक्षा खतरों के सामने पाकिस्तान के साथ खड़े होने की अपनी प्रतिबद्धता के बारे में बात की है। पिछले कुछ महीनों में आतंकवाद देश में फिर से सिर उठा रहा है, खासकर खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में। पाकिस्तान ने देश भर में आतंकवादी हमलों में वृद्धि देखी है, माना जाता है कि अफगानिस्तान से बाहर स्थित टीटीपी नेताओं द्वारा इसकी योजना बनाई और निर्देशित की गई।

टीटीपी, जिसका अफगान तालिबान के साथ वैचारिक संबंध है, ने पिछले साल 100 से अधिक हमलों को अंजाम दिया, जिनमें से अधिकांश अगस्त के बाद हुए जब समूह की पाकिस्तान सरकार के साथ शांति वार्ता लड़खड़ाने लगी। टीटीपी ने पिछले साल 28 नवंबर को संघर्ष विराम को औपचारिक रूप से समाप्त कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website