भोपाल में मकरंद देउस्कर और इंदौर में हरिनारायणचारी मिश्रा होंगे पुलिस कमिश्नर, जल्द जारी होगा आदेश

भोपाल में मकरंद देउस्कर और इंदौर में हरिनारायणचारी मिश्रा होंगे पुलिस कमिश्नर, जल्द जारी होगा आदेश

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री के ओएसडी मकरंद देउस्कर को भोपाल पुलिस कमिश्नर और इंदौर के आईजी हरिनारायणचारी मिश्रा को इंदौर पुलिस कमिश्नर बनाने का फैसला किया है। इसके आदेश जल्द ही जारी होने की संभावना है। 

मकरंद देउस्कर 1997 बैच के आईपीएस अफसर हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री के ओएसडी के तौर पर उनका ट्रांसफर हुआ था। वहीं, हरिनारायणचारी मिश्रा 2003 बैच के आईपीएस अफसर हैं। मिश्रा इस समय इंदौर आईजी की भूमिका निभा रहे हैं। मिश्रा ने इससे पहले ग्वालियर, जबलपुर, बालाघाट, खंडवा में एसपी की भूमिका निभाई है। साथ ही इंदौर एएसपी, महू एसडीओपी और राज्यपाल के एडीसी भी रहे हैं। 

राज्य सरकार ने गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी कर इन दोनों ही शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की थी। इस तरह की व्यवस्था नई दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों के साथ-साथ लखनऊ, नोएडा जैसे शहरों में भी लागू है। इसके तहत पुलिस को मजिस्ट्रियल अधिकार दिए गए हैं। 

कारगर होगा नया सिस्टमः शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि महानगरों में कई तरह की नई समस्याएं सामने आती हैं। इसी को देखते हुए इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई है। इससे इन शहरों में अपराधों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी। नया सिस्टम प्रभावी और कारगर साबित होगा।  

यह रहेगी नई व्यवस्था 
भोपाल में एडीजी/आईजी स्तर का अधिकारी पुलिस कमिश्नर होगा। उनकी मदद के लिए दो एडिशनल पुलिस कमिश्नर होंगे। उसके बाद 8 डीसीपी, 10 एडीसीपी, 33 एसीपी, ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1 एसपी होगा। इसी तरह इंदौर में स्वीकृत पदों में थोड़ा बदलाव रहेगा। इंदौर में पुलिस कमिश्नर के अधीन दो एडिशनल कमिश्नर, 8 डीसीपी, 12 एडीसीपी, 30 असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर होंगे। ग्रामीण क्षेत्र का 1 एसपी अलग होगा। 

नई व्यवस्था के तहत पुलिस अधिकारियों के पास सीआरपीसी की धारा 20, 106, 124, 129, 132, 144, 144-क, के तहत मजिस्ट्रियल शक्तियां होंगी। पुलिस एक्ट, अनैतिक व्यापार अधिनियम, मोटर व्हीकल एक्ट, अनैतिक व्यापार अधिनियम, राज्य सुरक्षा अधिनियम जैसे कुछ कानूनों में संशोधन करना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website