भोपाल में अभी ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालों का ही होगा वैक्सीनेशन

भोपाल में अभी ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालों का ही होगा वैक्सीनेशन

भोपाल। मध्य प्रदेश में 18 से 44 की उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट के नए नियम को प्रदेश सरकार ने स्वीकृति दे दी है। इसके बावजूद गुरुवार को ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालों का ही वैक्सीनेशन होगा। इसका कारण अब तक शासन की तरफ से नए नियमों के दिशा निर्देश नहीं मिलना बताया जा रहा है। दो दिन के बाद प्रदेश में गुरुवार को वैक्सीनेशन होना है। इस मामले में राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि हमें अभी शासन से नए नियमों के लिए दिशा निर्देश नहीं मिले है। नए दिशा निर्देश मिलने के बाद व्यवस्था में बदलाव होगा।

भोपाल जिला स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने के अनुरोध पर बताया कि अभी अंतिम समय में बचने वाली वायल की वैक्सीन के उपयोग करने के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन या आसपास रहने वाले लोगों को कॉल कर बुला कर वैक्सीन लगाने का प्रयोग किया जा रहा है।

केन्द्र सरकार ने 18 से 44 उम्र के नागरिकों के वैक्सीनेशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट लेने के नियम में बदलाव किया है। इसका कारण ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन करने के साथ ही लोगों के नहीं आने से वैक्सीन के हो रहे नुकसान को रोकना है। हालांकि केन्द्र सरकार ने नए निर्णय और दिशा निर्देश लेने का फैसला राज्यों के ऊपर छोड़ा है। बता दें केंद्र सरकार ने 18 से 44 उम्र के नागरिकों के लिए 1 मई को 2021 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं अपॉइंटमेंट सिस्टम cowin.gov.in के माध्यम से प्रारंभ किया था।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि हमें अभी शासन से नए नियमों के लिए दिशा निर्देश नहीं मिले है। नए दिशा निर्देश मिलने के बाद व्यवस्था में बदलाव होगा। गुरुवार को वैक्सीनेशन ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालों का ही होगा। उन्होंने बताया कि गुरुवार के वैक्सीनेशन के लिए बुधवार को स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया पहले की ही तरह चल रही है।

English Website