भारत Vs इंग्लैंड चौथा टेस्ट: शार्दुल ठाकुर ने दिलाई भारत का पहली सफलता, रोरी बर्न्स 50 पर आउट

भारत Vs इंग्लैंड चौथा टेस्ट: शार्दुल ठाकुर ने दिलाई भारत का पहली सफलता, रोरी बर्न्स 50 पर आउट

लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है। जहां इंग्लैंड के सामने 368 रनों का लक्ष्य है। अंतिम दिन इंग्लैंड ने 77/0 के आगे से शुरुआत की। टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के 90+ रन बना लिए हैं। हासीब हमीद और रोरी बर्न्स नाबाद हैं। मैच का स्कोर बोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

जीत के लिए जाएगा इंग्लैंड
चौथे दिन भारत की बल्लेबाजी देखते हुए ऐसा लग रहा था कि ये मुकाबला विराट एंड कंपनी के पक्ष में हैं। भारत ने दूसरी पारी में 466 रन बनाने के साथ मेजबान के सामने 368 रनों का टारगेट रखा। अंतिम सत्र के खेल में भारतीय गेंदबाजों को कम से कम दो विकेटों की दरकार थी, लेकिन हमीद-बर्न्स की जोड़ी ने भारत को कोई मौका नहीं दिया। आज पांचवें दिन पहले सेशन का खेल भारत के नजरिए से काफी अहम होने वाला है।

फिलहाल मैच पर इंग्लैंड ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है और टीम जीत की राह पर आगे बढ़ रही है। टीम इंडिया को अगर मुकाबले में वापसी करनी है तो पहले ही सत्र से इंग्लैंड पर दबाव बनाना होगा और विकेट लेने होंगे।

हर हाल में नजर आ रहा है परिणाम
मैच के ड्रॉ होने के आसार कम नजर आ रहे हैं। आज पूरे दिन का खेल बाकी है और इंग्लैंड को सिर्फ 291 रनों की जरूरत है। पांचवें दिन शुरुआत में बादल जरूर छाएं रहेंगे, लेकिन बारिश की कोई भी संभावना नहीं है। इंग्लैंड के हाथ में पूरे 10 विकेट है, ऐसे में टीम जरूर जीत के लिए आगे बढ़ेगी। हां, पहले सत्र में अगर भारतीय गेंदबाज शुरुआत में ही 2 या 3 विकेट निकाल लेते हैं तो मेजबान टीम ड्रॉ के लिए जा सकती है।

ओवल में 1902 में हुआ था सफल चेज
ओवल के मैदान पर आखिरी बार सबसे सफल चेज साल 1902 में देखने को मिला था। उस समय ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने 263 रनों का टारगेट रखा था, जिसे इंग्लैंड ने 9 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था। उसके बाद 1963 में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के सामने 253 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे मेजबान ने सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था।

पिछले 10 में इंग्लैंड ने जीते पांच मैच
ओवल में पिछले 10 टेस्ट मैचों (इस एक को छोड़कर) की बात करें तो इंग्लैंड ने 5 मैच जीते हैं और उसे चार में हार का सामना करना पड़ा है। इस ग्राउंड पर पिछले तीन मैचों में मेजबान टीम विजयी रही है। ओवल में जिन नौ मैचों में परिणाम संभव थे, उनमें से चार (इंग्लैंड के लिए दो) पारी की जीत रही हैं।

लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने यहां पिछले 10 टेस्ट में से सिर्फ दो में जीत हासिल की है। संयोग से, पाकिस्तान ने 2010 और 2016 में मैच जीतने के लिए क्रमशः 148/6 और 42/0 के स्कोर के साथ लक्ष्य का पीछा करने में कामयाबी हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website