कोपा अमेरिका: फाइनल में अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हराया

कोपा अमेरिका: फाइनल में अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हराया

रियो डी जनेरियो। लियोनेल मेसी अब जब भी संन्यास लेंगे तो उनके साथ कम से यह बात नहीं जुड़ी होगी कि वह अपने देश अर्जेटीना के लिए कोई बड़ा खिताब नहीं जीत सके। रविवार को 2021 का कोपा अमेरिका फाइनल, जिसमें उन्होंने अपनी टीम को कट्टर प्रतिद्वंद्वी ब्राजील पर 1-0 से जीत दिलाई। यह उनके करियर का पहला ब़ड़ा खिताब बै।

मैच का एकमात्र गोल एंजेल डि मारिया ने 22वें मिनट में रॉड्रिगो डी पॉल के एक लॉन्ग पास पर किया। उस स्ट्राइक के अलावा अर्जेंटीना ब्राजील की रक्षा को तोड़ने में सफल नहीं हो सकता था। मेसी खुद 32वें मिनट में ब्राजील के डिफेंस को पूरी तरह से छका नहीं कर सके और गें को बॉक्स के बाहर मार दिया। मेसी के टीम में रहते अर्जेटीना 2007, 2015 और 2016 कोपा अमेरिका फाइनल में पहुंची लेकिन खिताब तक नहीं पहुंच सकी। इसके अलावा मेसी की टीम 2014 विश्व कप फाइनल में भी पहुंची लेकिन इस बार भी उसे हार मिली।

मैच खत्म होने के साथ मेसी की आंखों में आंसू आ गए थे। छह साल पहले, पेनाल्टी में चिली से कोपा फाइनल हारने के बाद, बस के टीम होटल में पहुंचते ही वह रो पड़े थे। एक साल बाद, 2016 के कोपा फाइनल में, वह कोई और आलोचना नहीं झेल सके और रिटायर होने का फैसला किया। लेकिन उन्होंने वापसी की और अब अपनी टीम को चैम्पियन बनाकर दम लिया।

पिछली बार अर्जेंटीना ने एक बड़ी अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी 1993 में कोपा अमेरिका के रूप में जीती थी। उस समय मेसी सिर्फ छह साल के थे और डि मारिया केवल पांच साल के थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website