भोपाल के बड़े तालाब का वाटर लेवल 1666 फीट पहुंचा, अब सिर्फ 0.86 फीट खाली, सीहोर में तेज बारिश से लबालब भरेगा तालाब

भोपाल के बड़े तालाब का वाटर लेवल 1666 फीट पहुंचा, अब सिर्फ 0.86 फीट खाली, सीहोर में तेज बारिश से लबालब भरेगा तालाब

भोपाल। भोपाल की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बड़ा तालाब में वाटर लेवल 1666 फीट पर पहुंच गया है। फुल टैंक लेवल पर आने में सिर्फ 0.86 फीट पानी की और जरूरत है। इसके बाद पानी छलक उठेगा और भदभदा डैम के गेट खुल जाएंगे। कलियासोत और कोलार डैम में भी पानी की आमद हो रही है।

बड़ा तालाब का केचमेंट एरिया 365 वर्ग किमी है। इसमें से 225 वर्ग किमी कोलांस नदी से भरता है। इसलिए जब भी सीहोर जिले में अच्छी बारिश होती है तो कोलांस नदी में पानी आता है, जो बड़ा तालाब में पहुंचता है। वर्तमान में भोपाल में रिमझिम बारिश हो रही है, लेकिन तालाब के केचमेंट एरिया और सीहोर जिले में तेज बारिश हो रही है। इससे डैम में वाटर लेवल बढ़ रहा है। सीहोर में यदि 1-2 दिन तेज बारिश हो जाती है तो तालाब लबालब भर जाएगा।

भदभदा के गेट खुलेंगे
भदभदा डैम में कुल 11 गेट है, जो बड़ा तालाब के लबालब भरने के बाद खुल जाते हैं। इसका पानी कलियासोत डैम में पहुंचता है।

कोलार-कलियासोत डैम में भी पानी की आमद
कोलार डैम से शहर के लगभग आधे हिस्से में पानी की सप्लाई की जाती है। वर्तमान में इसमें अच्छा पानी जमा हो रहा है। कोलार डैम की कुल जलभराव क्षमता 1516 फीट है और इसमें अब तक 1502.78 फीट पानी जमा हो चुका है। 2 दिन के भीतर इसमें करीब डेढ़ फीट पानी बढ़ा है। कोलार डैम प्रभारी हर्षा जैनवाल ने बताया कि केचमेंट एरिया में अच्छी बारिश हो रही है। इससे डैम में पानी की आमद हो रही है। कलियासोत डैम की जलभराव क्षमता 1659 फीट है और अब तक 1649.60 फीट पानी जमा हो चुका है। कलियासोत डैम के 13 गेट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website