शिक्षा मंत्री का एलान, दसवीं की परीक्षाएं रद्द व बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित

शिक्षा मंत्री का एलान, दसवीं की परीक्षाएं रद्द व बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू होते जा रही है। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1.84 लाख नए मामले सामने आए हैं। यही कारण है कि देश में 4 मई से आयोजित होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द, स्थगित या ऑनलाइन आयोजित करने की मांग बढ़ते जा रही है। पहले परीक्षार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों ने परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की। तत्पश्चात प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी, अभिनेता सोनू सूद, महाराष्ट्र बोर्ड, शिव सेना अधिकारी अरविंद सावंत और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इसके सपोर्ट में सामने आए हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर शिक्षा मंत्री के साथ बैठक कर रहे हैं।

बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, जल्द जारी होगा नया शेड्यूल
शिक्षा मंत्री के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। निर्णय के अनुसार दसवीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। 1 जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बोर्ड द्वारा नया शेड्यूल तैयार किया जाएगा। 

बैठक समाप्त, ऑनलाइन परीक्षा सहित विभिन्न विकल्पों पर हुई चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री पोखरियाल के बीच बैठक खत्म हो गई है। बैठक में मंत्रालय के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। सूत्रों के अनुसार, पीएम को ऑनलाइन परीक्षा सहित विभिन्न संभावनाओं पर एक प्रस्तुति दी गई थी। अब शिक्षा मंत्री रमेश पोखरॉयल निशंक जल्द ही निर्णय की घोषणा कर सकते हैं।

प्रियंका गांधी ने शिक्षा मंत्री को लिखा था पत्र
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार के खतरे को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी। इसे लेकर उन्होंने रविवार, 11 अप्रैल, 2021 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र भी लिखा था।

English Website