यूपी में सौर ऊर्जा परियोजनाओं से रोजगार सृजित होगा

यूपी में सौर ऊर्जा परियोजनाओं से रोजगार सृजित होगा

लखनऊ। सौर ऊर्जा क्षेत्र में कंपनियों द्वारा किए जा रहे भारी निवेश ने उत्तर प्रदेश में स्थायी रोजगार के बड़े अवसर खोल दिए हैं। यूपी सरकार की सौर ऊर्जा नीति 2017 न केवल राज्य के हर गांव से अंधेरा दूर कर रही है, बल्कि लोगों को इससे अपना जीवन यापन करने के भरपूर अवसर भी पैदा कर रही है। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, पिछले साढ़े 4 सालों में 1,370 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाओं को चालू किया गया है जबकि अन्य 417 मेगावाट क्षमता की परियोजनाएं निमार्णाधीन हैं।

राज्य में सौर ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए बड़े निवेशक आगे आ रहे हैं। इसके अलावा, सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए कई निवेश प्रस्ताव वर्तमान में सरकार के विचाराधीन हैं। प्रवक्ता ने कहा, “सरकार ने 2022 तक 10,700 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा उत्पादन हासिल करने का लक्ष्य रखा है और राज्य में सोलर पार्क और अल्ट्रा-मेगा सोलर पार्क स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है।”

इन कोशिशों से यूपी में हजारों लोगों को सौर ऊर्जा परियोजनाओं में रोजगार मिला है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति अधिक नियमित हो गई है और अक्षय सौर ऊर्जा के बढ़ते उपयोग से पर्यावरण को भी फायदा हो रहा है। राज्य में सोलर पैनल, सोलर लाइट, सोलर बैटरी और सोलर कुकर का व्यवसाय भी तेजी से बढ़ा है, जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिला है।

सौर ऊर्जा नीति 2017 सौर पार्क की स्थापना और सौर ऊर्जा की तीसरे पक्ष की बिक्री के लिए कंपनियों को खुली पहुंच प्रदान करती है। इस नीति के प्रावधानों के तहत ऑनलाइन सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम के माध्यम से निवेशकों को 10 साल के लिए स्टाम्प ड्यूटी में 100 प्रतिशत छूट और बिजली शुल्क में 100 प्रतिशत छूट दी जा रही है।

इसके चलते सौर ऊर्जा क्षेत्र की 11 निजी कंपनियों ने आज तक राज्य के सात जिलों बुंदेलखंड, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी और ललितपुर में अपने संयंत्र स्थापित किए हैं। सौर ऊर्जा इकाइयां रोजाना 550 मेगावाट से अधिक बिजली पैदा कर रही हैं। एक निजी कंपनी द्वारा 25 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र को चालू करने के साथ ही चित्रकूट के छिबो गांव में सौर ऊर्जा उत्पादन भी शुरू हो गया है। इसके अलावा, आरईसी विद्युत वितरण कंपनी कानपुर (देहात) में 50 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र और जालौन में 75 मेगावाट सौर संयंत्र स्थापित कर रही है। कई अन्य निजी कंपनियां भी राज्य के विभिन्न जिलों में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर रही हैं। इसके अलावा, किसानों को पायदा पहुंचाने के लिए 19,579 सोलर पंप लगाए गए हैं।

राज्य में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल के कारण यूपी में सोलर लाइट और पैनल की स्थापना और बिक्री का व्यवसाय उठा है। राज्य के हर जिले और प्रखंड में सोलर पैनल, सोलर लाइट, सोलर कुकर और सोलर बैटरी की दुकानें खुल गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website