राजस्थान-बिहार में एक्टिव सिस्टम से विंध्य, श्योपुर और शिवपुरी में भारी बारिश के आसार; भोपाल-इंदौर में धूप खिली

राजस्थान-बिहार में एक्टिव सिस्टम से विंध्य, श्योपुर और शिवपुरी में भारी बारिश के आसार; भोपाल-इंदौर में धूप खिली

भोपाल/जयपुर। राजस्थान-बिहार में एक्टिव सिस्टम का असर मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र के रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, बालाघाट, श्योपुर और शिवपुरी में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने इन जिलों में कहीं-कहीं अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना जताई है। यहां ढाई से 4.5 इंच बारिश तक हो सकती है। पिछले 24 घंटे में इन्हीं जिलों में मानसून सक्रिय दिखा है। सीधी में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, भोपाल, इंदौर समेत अन्य जिलों में धूप खिली हुई है। इन जिलों में अगले 3 से 4 दिन तक तेज बारिश के आसार नहीं हैं। हालांकि, लोकल सिस्टम की वजह से रिमझिम बारिश होती रहेगी।

गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना
ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा व शहडोल संभागों में गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। बाकी जिलों में मौसम साफ रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश से मानसून पूर्वी यूपी के पास शिफ्ट होने से रीवा डिवीजन में बारिश हो रही है। बाकी जिलों में अभी मजबूत सिस्टम नहीं है।

24 घंटे में सीधी में सबसे ज्यादा बारिश
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में सीधी जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां सवा 2 इंच बारिश दर्ज की गई। रीवा, गुना और सतना में 1 इंच से कम बारिश हुई। वहीं, भोपाल, रायसेन, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, उमरिया, जबलपुर, दमोह, मंडला, सागर व रतलाम जिले में भी रिमझिम बारिश होती रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website