मप्र में तीन चरण में होंगे पंचायत चुनाव

मप्र में तीन चरण में होंगे पंचायत चुनाव

भोपाल: मध्य प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव तीन चरण में कराए जाएंगे। यह एलान राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने किया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त सिंह ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य में पंचायत चुनाव तीन चरण में होंगे। पहले चरण का मतदान 25 जून, दूसरे चरण का एक जुलाई और तीसरे चरण का मतदान आठ जुलाई को होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार, कलेक्टर द्वारा 30 मई को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। छह जून तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी 10 जून को। मतगणना उसी दिन होगी जिस दिन मतदान होगा।

तय कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण में 115 जनपद पंचायत और 8702 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। दूसरे चरण में 106 जनपद पंचायत और 7661 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। तीसरे चरण में 92 जनपद पंचायत और 6649 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, मतदान केंद्र पर मतगणना उसी दिन होगी जिस दिन मतदान होगा। विकासखंड स्तर पर मतगणना 28 जून, चार जुलाई और 11 जुलाई को होगी। पंच, सरपंच व जनपद सदस्य पद की मतगणना और घोषणा 14 जुलाई को होगी । इसी तरह जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतो का विकासखंड स्तरीय सरलीकरण 14 जुलाई को और जिला पंचायत के सदस्यों के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर सरलीकरण तथा परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को होगी।

सिंह ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के निदेर्शानुसार उन्हें एक जून तक चुनाव की घोषणा करनी थी। राज्य सरकार से पंचायतों का आरक्षण कर आयोग को विवरण उपलब्ध करा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website