भारत में कोरोना की दूसरी लहर पड़ी कमजोर और महाराष्ट्र में Unlock का प्लान तैयार

भारत में कोरोना की दूसरी लहर पड़ी कमजोर और महाराष्ट्र में Unlock का प्लान तैयार

नई दिल्ली/मुंबई। भारत में कोरोना का खतरा अब कम होता दिखाई दे रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 1,13,769 नये मामले आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर दो करोड़ 86 लाख 94 हजार 879 हो गया। इस दौरान एक लाख 97 हजार 894 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसे मिलाकर देश में अब तक दो करोड़ 67 लाख 95 हजार 549 लोग इस महामारी को मात दे चुके हैं। सक्रिय मामले 80 हजार 745 कम होकर 15 लाख 55 हजार 248 रह गये हैं और इनकी दर 5.42 फीसदी रह गयी है। पिछले 24 घंटों के दौरान 3380 मरीज अपनी जान गंवा बैठे और इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर तीन लाख 44 हजार 082 हो गयी है।

महाराष्ट्र में अनलॉक प्रक्रिया सात जून से
मुंबई 05 जून (वार्ता) कोरोना महामारी पर नियंत्रण के परिप्रेक्ष्य में महाराष्ट्र में ‘ब्रेक द चैन’ के तहत लागू प्रतिबंधों में सात जून से ढील दी जायेगी। महाराष्ट्र राज्य आपदा प्रबंधन, राहत एवं पुनर्वास के प्रमुख सचिव असीम गुप्ता ने शुक्रवार की देर रात इस आशय की अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के मुताबिक राज्य के जिलों को कोविड संक्रमण दर के मानदंड और ऑक्सीजन बेड के उपयोग के आधार पर पांच चरणों में बांटा गया है। पहले चरण में पांच प्रतिशत से कम संक्रमण दर और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन एम्बुलेंस का उपयोग करने वाले जिले आएंगे। ऐसे जिलों में सभी गतिविधियां सुचारू रूप से जारी रहेगी। दूसरे चरण में पांच प्रतिशत की संक्रमण दर और 25 से 40 प्रतिशत के बीच ऑक्सीजन बेड उपयोग वाले इन जिलों में निर्माण, कृषि सेवाओं सहित सभी गतिविधियां शुरू की जा सकेंगी।

लॉकडाउन में और छूट देने की घोषणा कर सकती है दिल्ली सरकार
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोविड-19 के मामले कम होने के मद्देनजर अगले हफ्ते से लॉकडाउन में और छूट देने की घोषणा कर सकते हैं। अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। केजरीवाल शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर सकते हैं। उनके कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने के कदमों की घोषणा करने की भी संभावना है। एक अधिकारी ने बताया कि सरकार कोविड-19 की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार होने पर सात जून से बाजार खोलने और अन्य गतिविधियों की अनुमति दे सकती है। पिछले हफ्ते सरकार ने दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करते हुए विनिर्माण और निर्माण गतिविधियों की अनुमति दी थी। दिल्ली में लॉकडाउन 19 अप्रैल को लगाया गया था। दिल्ली सरकार के आंकड़ों के अनुसार, शहर में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 523 नए मामले आए और 50 लोगों की मौत हो गयी जबकि संक्रमण की दर 0.68 प्रतिशत रही।

तमिलनाडु में 14 जून तक बढ़ा लॉकडाउन
तमिलनाडु सरकार ने लॉकडाउन के सख्त कानून में राहत देते हुए इसे 14 जून की सुबह 6 बजे तक एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है।इसकी सूचना सीएम कार्यालय से जारी की गई है। जारी आदेश के मुताबिक कुछ जिलों में लॉकडाउन में ढील का ऐलान भी किया गया है।सभी जिलों में स्टैंडअलोन किराना, सब्जी, मांस और मछली की दुकानों को सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे के बीच इजाजत दी जाएगी।सड़क किनारे फुटपाथ पर सब्जियों, फलों और फूलों की बिक्री सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे के बीच की जाएगी।

मिजोरम में कोविड-19 के 236 नए मामले आए, तीन और लोगों की मौत
मिजोरम में कोविड-19 के 236 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 13,300 हो गए, जबकि संक्रमण से तीन और लोगों की मौत होने से राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 51 हो गई। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संक्रमित लोगों में 54 से अधिक बच्चे और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शामिल है। राज्य में आए 236 नए मामलों में से 54 का पता आरटी-पीसीआर जांच से, आठ का ट्रूनेट जांच से और 174 का रैपिड एंटीजन जांच से पता चला। आइजोल जिले में सबसे अधिक 179 मामले आए, इसके बाद लुंगलेई में 20, कोलासिब में 11, सेरछिप में नौ, सियाहा में चार, लॉन्गतलाई में नौ, सैतुआल में दो, ममित और खावजोल जिलों में एक-एक मामला आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website