खौफ के साये में महाराष्ट्र : दूसरी लहर खामोशी से हो रही खतरनाक

खौफ के साये में महाराष्ट्र : दूसरी लहर खामोशी से हो रही खतरनाक

मुंबई। कोरोना के मामले में दुनियाभर में तीसरे स्थान पर भारत में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। महाराष्ट्र में कोरोना ने तो पूरे राज्य को फिर से अपनी चपेट में ले लिया है।  महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों पर बीएमएसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने कहा कि यह सच है कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है, मुंबई में सिर्फ 49 दिनों में 91 हजार कोरोना मरीज मिले हैं। लेकिन 74 हजार मरीजों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर मृत्युदर और हालात काबू में है।

इसी हफ्ते 4000 बेड्स की सुविधा
बीएमसी कमिश्नर इकबाल चहल ने बताया कि  मुंबई में 9900 अस्पतालों में बेड्स भर चुके हैं, जबकि 4000 बेड्स की सुविधा इस हफ्ते दे दी जाएगी।  कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकार पूरी तरह से सतर्क और सावधान है। बीएमसी कमिश्नर ने लोगों से भी कोरोना की चेन तोड़ने के लिए जरूरी उपाय अपनाने की अपील की है। 

सरकार लॉकडाउन नहीं चाहती  
बीएमसी कमिश्नर ने बताया कि मुंबई में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या काबू में हैं। ऐसे में शहर में कम से कम सख्ती लागू है। हालांकि मास्क नहीं पहनने और कोरोना नियम के पालन नहीं करने वालों पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है। कमिश्नर ने बताया कि सरकार मुंबई में अभी लॉकडाउन लागू करने पर विचार नहीं कर रही है। 

रोग से ठीक होने वालों की बढ़ी संख्या
महाराष्ट्र में  3,40,542 संक्रमितों का इलाज जारी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के मुताबिक 139 मौतों में 72 मरीजों की मौत पिछले 48 घंटों में हुई है, इसके साथ ही राज्य में महामारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़ कर 54,422 पहुंच गई। राज्य में अभी तक कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 23,77,127 हो गई है। 

English Website