कमजोर पड़ रही कोरोना की दूसरी लहर, यूपी में 1 जून से हटेगा लॉकडाउन

कमजोर पड़ रही कोरोना की दूसरी लहर, यूपी में 1 जून से हटेगा लॉकडाउन

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को लेकर राहत की खबर है। एक दिन में कोविड-19 के 1,73,790 मामले सामने आए जो पिछले 45 दिनों में सबसे कम है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह तक के आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण की चपेट में अब तक आए कुल लोगों की संख्या 2,77,29,247 हो गई है। रोजाना की संक्रमण दर घटकर 8.36 प्रतिशत पर आ गई है और लगातार पांच दिनों से 10 प्रतिशत से कम दर्ज की जा रही है जबकि संक्रमण की साप्ताहिक दर 9.84 प्रतिशत दर्ज की गई। मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 3,617 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 3,22,512 पर पहुंच गई है।

यूपी में 1 जून से हटेगा लॉकडाउन!
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट के बाद लॉकडाउन में छूट के संकेत मिल रहे हैं। माना जा रहा है कि एक जून से प्रदेश में थोड़ी ढील दी जा सकती है। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कोरोना कर्फ्यू में ढील की ओर साफ इशारा किया है। बताते चलें कि अभी 31 मई तक के लिए प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लागू है।

मध्यप्रदेश में 1 जून से मिलेगी छूट
मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 1 जून से लॉकडाउन में ढील देने का फैसला किया है। फिलहाल राज्य सरकार सिर्फ उन जिलों में लॉकडाउन की सख्तियों को धीरे-धीरे कम कर रही है, जहां कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम है। मप्र के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार ट्वीट दी थी कि प्रदेश में निर्माण कार्य और अन्य कारोबारी गतिविधियों को 1 जून से शुरू किया जाएगा।

राज्यों के पास 1.82 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज उपलब्ध
देश के राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के पास अभी 1.81 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन के डोज उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक 22.77 करोड़ वैक्सीन मुफ्त और सीधे खरीद की श्रेणियों में उपलब्ध कराया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के पास अभी 1.81 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं। इसके अलावा इन्हें चार लाख 86 हजार 180 वैक्सीन डोज उपलब्ध कराया जायेगा । ये वैक्सीन अगले तीन दिन में राज्यों को मिल जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website