2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप टिकट बुक करने का कठिन कार्य

2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप टिकट बुक करने का कठिन कार्य

नई दिल्ली : कोलकाता के कट्टर क्रिकेट प्रशंसक सप्तक भट्टाचार्य ने 8 सितंबर को रात 8 बजे बुकमायशो वेबसाइट पर लॉग इन किया, जहां भारत में विश्व कप 2023 पुरुष वनडे के सभी मैचों के लिए 400,000 सामान्य टिकटों की बिक्री होनी थी।

सप्तक ने टिकट बिक्री के अन्य दिनों में ईडन गार्डन्स में भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच के लिए कम से कम एक टिकट पाने की कोशिश की थी, लेकिन लगभग दो घंटे तक कतार में इंतजार करने और सीट चयन में त्रुटि संदेश आने के बावजूद उसे कोई टिकट नहीं मिल सका।

एक राहत भरी सांस के साथ सप्तक ने बताया, “मैंने ठीक 8 बजे वेबसाइट पर लॉग इन किया, और कतार में लग गया, जिसमें 90 मिनट का प्रतीक्षा समय दिखाया गया था। स्टेडियम लेआउट में ब्लॉक चयन पृष्ठ तक पहुंचने में मुझे लगभग दो घंटे लग गए, लेकिन फिर मैं अपना पसंदीदा ब्लॉक नहीं चुन सका।  अलग-अलग त्रुटि संदेशों को प्रदर्शित करने के साथ कई बार प्रयास करने के बाद, अंततः उस मैच के लिए ब्लॉक टिकट मिल गया। मुझे लगता है कि केवल भाग्य ने (टिकट प्राप्त करने में एक भूमिका निभाई)। ” 

जब भी भारत में कोई बड़ा खेल आयोजन होता है, विशेष रूप से क्रिकेट से संबंधित, तो मैच के टिकट खरीदने के लिए एक उन्माद देखने को मिलता है, खासकर अगर मेजबान खेल में हों। 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के लिए, प्रशंसक शेड्यूल और टिकट बिक्री की घोषणा का इंतजार कर रहे थे, जो काफी देरी के बाद आई।

कार्यक्रम की घोषणा 27 जून को की गई थी, टूर्नामेंट के लिए 100 दिन शेष थे, केवल 9 अगस्त को एक संशोधित संस्करण आने के लिए। आईसीसी वेबसाइट पर टिकटों की बिक्री पर एक शब्द भी आया, जो 25 अगस्त से शुरू होगा और दस दिन पहले पूर्व-पंजीकरण की आवश्यकता होगी। 


“नॉन-टियर स्टैंड खुले नहीं थे; निचले स्तर के टिकट खुल गए थे और मुझे अपने क्रिकेट मैच विकेट के स्क्वायर से देखना पसंद नहीं है। मैं भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच के लिए कतार में खड़ा था, लेकिन उसमें कोई था और एक समूह ने मुझे दो टिकट दिलाने में मदद की।”

“उस समूह में ऐसे लोग थे जो दूसरों को टिकट दिलाने में मदद कर रहे थे, जो अन्य प्रशंसकों की मदद करने के लिए अपने दिल से भलाई कर रहे थे। वे इस तरह थे, “आप अपना फोन नंबर और यूपीआई आईडी दें, हम आपको टिकट दिलाएंगे और फिर आप इसके लिए भुगतान करें’।”

“मैं वास्तव में इसकी बहुत सराहना करता हूं क्योंकि हमारे बीच प्रशंसकों के लिए कुछ सम्मान है, जो बहुत, बहुत खुशी की बात है। मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं और साथ ही, यह दुख की बात है कि हमारे सिस्टम इतने पारदर्शी नहीं हैं और चाहते हैं कि यह उच्च स्तर पर हो, जैसे क्यूआर टिकट तंत्र भी हो।”

मुंबई में व्यापक रूप से यात्रा करने वाले क्रिकेट प्रशंसक संजीव अग्रवाल को मास्टरकार्ड बिक्री के दौरान पुणे में भारत-बांग्लादेश मैच के लिए दो टिकट मिले, लेकिन 8 सितंबर के टिकट बिक्री दिवस के दौरान उन्हें कोई और टिकट नहीं मिला। वेबसाइट के यूआई और यूएक्स सिस्टम में कोई सुधार नहीं होने से भी उन्हें निराशा हुई।

“जब मैंने 8 सितंबर को टिकट के लिए लॉग इन किया, तो रात 8 बजे का मतलब रात 8 बजे नहीं था – जैसे कि यह पाकिस्तान के मैच के लिए खुला था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए नहीं। इसके अलावा, प्रतीक्षा समय 90 मिनट था और 80-90 मिनट तक इंतजार करने के बाद, यह था अभी भी वह अवधि दिखाई दे रही है, भले ही किसी ने नए सिरे से लॉग इन करने का प्रयास किया हो। जब आप कतार में होते हैं और कोई हलचल नहीं कर पाते, तो आप निराश हो जाते हैं?”

उन्होंने कहा, “ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए, मैं स्टेडियम और सीट बुकिंग दिखाने में कामयाब रहा, लेकिन मैं कोई सीट नहीं चुन सका। सात-आठ कोशिशों के बाद, इसने मुझे कतार से बाहर कर दिया और ऐसा पहले भी हुआ था। पाकिस्तान मैच  के लिए, रात करीब 9:30 बजे, मैंने 6,000 रुपये कीमत वाली दो सीटों पर क्लिक किया, लेकिन उस पर एक संदेश प्रदर्शित हुआ कि वे शायद बिक चुकी हैं और कोई अन्य सीटें दिखाई नहीं दे रही हैं। ” 

रुशब, नॉर्थ स्टैंड गैंग के सदस्य, जो नियमित क्रिकेट प्रशंसकों का एक समूह है, जिसका नाम वानखेड़े स्टेडियम में उनके बैठने वाले स्टैंड के नाम पर रखा गया है, उन्होंने एक लगातार गेंदबाज की तरह टिकट खरीदने का लक्ष्य रखते हुए विकेट लेने का लक्ष्य रखा। हालाँकि, उनके प्रयास कभी भी मैच टिकट में तब्दील नहीं हुए। रुशब ने बदलाव देखा, केवल कतार के समय में, टिकट खरीदने की अपनी किस्मत में नहीं।

“मैं इसी क्रम में पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ भारत के मैचों के लिए प्रयास कर रहा था। हर सत्र और हर बार मुझे केवल निराशा ही मिलती थी। बिक्री के सभी दिनों में, केवल एक चीज जो बदलती थी वह थी स्क्रीन पर कतार का समय, पहले यह चार, फिर छह और आठ घंटे दिखाता था, जिसमें मज़ेदार बात यह थी कि प्रतीक्षा समय कम होने के बजाय बढ़ता गया।”

“8 सितंबर को टिकट बिक्री के दौरान, उन्होंने कतार के लिए यूआई को लगभग 90 मिनट में बदल दिया। प्रतीक्षा समय कभी नहीं बदला और दो घंटे तक प्रयास करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के बाद कि स्क्रीन लॉक नहीं है और किसी अन्य टैब/ऐप पर नेविगेट नहीं किया जा रहा है, मुझे बस यही मिला ‘टिकट बिक गए हैं’ था। एक बार जब मैं कतार से गुजरने के बाद सीट चयन प्रक्रिया तक पहुंचा, लेकिन सीट का चयन करने के बाद, स्क्रीन पर ‘कुछ गलत हो गया’ की त्रुटि दिखाई दी, जबकि अन्य अवसर पर स्टैंड का चयन करने के बाद सभी सीटें दिखाई दीं।”

नई दिल्ली की रहने वाली प्रीति नैनवाल चंदोला भारत-अफगानिस्तान मैच के टिकट पाने की कोशिश कर रही थीं, लेकिन उनके और उनके पति के मोबाइल फोन से कोशिश करने के बावजूद उन्हें कोई टिकट नहीं मिला और अब वह अपने जानने वाले लोगों से टिकट पाने के लिए प्रार्थना कर रही हैं।

“यह वास्तव में निराशाजनक था क्योंकि हमें दो-तीन टिकट मिलने की उम्मीद थी और एक भी नहीं मिला। टिकटों की बिक्री के बारे में कुछ विचार होना चाहिए, जैसे कि कौन से मूल्यवर्ग उपलब्ध हैं और उनमें से कितने बिक गए, और शेष हैं।”

“कुछ पारदर्शिता की आवश्यकता है जहां लोग बुकिंग के दौरान देख सकें कि कौन से स्टैंड उपलब्ध हैं या बुक किए गए हैं। मैंने आईपीएल और भारत के मैच देखे हैं, लेकिन कभी भी घर पर विश्व कप का मैच नहीं देखा और स्टेडियम से मैच देखना चाहता था। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि मुझे परिचितों के माध्यम से विश्व कप के लिए कुछ टिकट मिल जाएंगे।”

यह हमेशा से कहा जाता रहा है कि भारत में क्रिकेट प्रशंसक देश में इस खेल के फलने-फूलने के सबसे बड़े हितधारक और कारण हैं। लेकिन प्राथमिकता के मामले में, टिकट प्रक्रिया से लेकर स्टेडियम में आने के अपने अनुभव को यादगार बनाने तक, वही प्रशंसक सबसे आखिर में आते हैं।

आगामी विश्व कप के लिए टिकटों की बिक्री की प्रक्रिया में पारदर्शिता और स्पष्टता की कमी ने निस्संदेह नियमित क्रिकेट प्रशंसकों के लिए टिकट खरीदना एक कठिन काम बना दिया है, जिन्होंने पिछले दो हफ्तों में पीड़ा और आनंद दोनों का अनुभव किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website