न्यूजीलैंड पर शानदार जीत से इंग्लैंड की उम्मीदें कायम

न्यूजीलैंड पर शानदार जीत से इंग्लैंड की उम्मीदें कायम

ब्रिस्बेन : प्लेयर ऑफ द मैच जोस बटलर की 73 रन की शानदार पारी और गेंदबाजों के सधे हुए प्रदर्शन से इंग्लैंड ने करो या मरो के सुपर 12 मुकाबले में न्यूजीलैंड को मंगलवार को 20 रन से हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

इंग्लैंड ने 20 ओवर में छह विकेट पर 179 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को छह विकेट पर 159 रन पर रोक दिया। जोस बटलर को 47 गेंदों में सात चौकों और दो छक्कों से सजी 73 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। एलेक्स हेल्स ने 40 गेंदों में 52 रन बनाये। लियाम लिविंगस्टोन ने 20 रनों का योगदान दिया।

न्यूजरलैंड की तरफ से ग्लेन फिलिप्स ने 62 और कप्तान केन विलियम्सन ने 40 रन बनाये। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स और सैम करेन ने दो-दो विकेट लिए।

इंग्लैेंड की इस जीत ने ग्रुप एक में सेमीफाइनल की दौड़ को और भी दिलचस्प कर दिया है। इंग्लैंड पांच मैचों में दूसरी जीत और पांच अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर आ गया है जबकि न्यूजीलैंड चार मैचों में पहली हार और पांच अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के भी चार मैचों से पांच अंक हैं लेकिन नेट रन रेट के आधार पर वह तीसरे स्थान पर है। श्रीलंका चार मैचों में चार अंक लेकर चौथे स्थान पर हैं।

इस जीत से इंग्लैंड के खेमे में खुशी की लहर दौड़ गयी है क्योंकि यह जीत बहुत आवश्यक थी। बटलर की कप्तानी पारी के बाद नई गेंद के साथ शुरूआती झटके देकर इंग्लैंड ने बढ़िया शुरूआत की। केन विलियमसन की धीमी और ग्लेन फिलिप्स की तूफानी पारी ने न्यूजीलैंड को मैच में बनाकर रखा था। हालांकि 16वें और 17वें ओवर में मार्क वुड और क्रिस वोक्स ने मैच की कहानी पलटकर रख दी। दो अंक मिले इंग्लैंड को और न्यूजीलैंड हार के बावजूद अब भी अंक तालिका के शीर्ष स्थान पर है। उनके नेट रन रेट को ठेस जरूर पहुंची है लेकिन अब भी वह प्लस 2.233 पर है।

प्लेयर ऑफ द मैच जॉस बटलर ने मैच के बाद कहा, “मैंने टॉस पर कहा था कि हमने अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन हमारी टीम में कई खतरनाक खिलाड़ी हैं। आज हमने मैदान पर यह करके दिखाया। यह एक मुश्किल टूर्नामेंट है। मुझे पता है कि पिछले साल दक्षिण अफ्ऱीका चार मैच जीतने के बाद भी अंतिम चार में नहीं जा पाया था। इस टूर्नामेंट में आपको हमेशा सतर्क रहना होता है। यह पिच थोड़ी कठिन थी और एलेक्स हेल्स ने दूसरे छोर पर अच्छी पारी खेली। किसी दिन मैं इस स्थिति में रहूंगा और किसी दिन वह। साझेदारी में आपको ऐसा करना पड़ता है। व्यक्तिगत कीर्तिमान आगे चलकर अच्छे लगते हैं। हम हमेशा अपने बल्लेबाजी क्रम को लेकर लचीले रहेंगे। गेंद के साथ भी मैंने गेंदबाजों को हमेशा तैयार रहने को कहा है।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, “इस जीत का पूरा श्रेय इंग्लैंड की टीम को जाता है। उन्होंने आज बहुत अच्छा खेला और हमारे ऊपर दबाव बनाए रखा। उन्होंने काफी अच्छा स्कोर खड़ा किया था जिसे हासिल करना इतना आसान नहीं था। हमने मैच को डीप ले जाने की कोशिश की लेकिन इंग्लैंड ने बेहद अच्छी गेंदबाजी की। वह (फिलिप्स) बहुत अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। पिछले मैच में उन्होंने अपने शतक से गेम को हमारे पक्ष में झुका दिया हालांकि आज भी बहुत हद तक उन्होंने ऐसा कर ही दिया था। बड़े टूर्नामेंट में अक्सर आप पर दबाव बनाया जाता है लेकिन हमें इस मुकाबले से सकारात्मक चीजें लेकर अगले मुकाबले की तरफ बढ़ना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website