तेंदुलकर मुझसे कहीं बेहतर क्रिकेटर थे: सौरव गांगुली

तेंदुलकर मुझसे कहीं बेहतर क्रिकेटर थे: सौरव गांगुली

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने सचिन तेंदुलकर के साथ अपनी दोस्ती को याद करते हुए कहा कि दाएं हाथ का यह महान बल्लेबाज उनसे कहीं अधिक बेहतर क्रिकेटर था और इस बात पर वह दृढ़ता से विश्वास करते हैं।

गांगुली ने ड्रीमसेटगो द्वारा आयोजित चैंपियंस स्पोर्ट्स-कास्ट पॉडकास्ट के एपिसोड में कहा, “मैं पहली बार सचिन से एमआरएफ पेस अकादमी में तब मिला था जब वह 14 साल का था और समय के साथ हम साल में 6-7 महीने एक साथ बिताते थे और समय के साथ गहरी दोस्ती और विश्वास विकसित हुआ।”

गांगुली ने एक साक्षात्कार में कहा, “एक क्रिकेटर के रूप में, वह मुझसे कहीं बेहतर क्रिकेटर थे और यह ऐसी चीज है जिस पर मैं दृढ़ता से विश्वास करता हूं। अपने खेल को बढ़ाने के लिए, आपको अपने से बेहतर लोगों के साथ साझेदारी करनी होगी और हम बहुत करीबी दोस्त बने रहे।” 

2008 में अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर समाप्त करने से पहले, गांगुली ने 1992 में भारत के लिए पदार्पण किया। उन्होंने खुलासा किया कि कोलकाता में बड़े होने के दौरान वह क्रिकेट खेलने में कैसे शामिल हुए।

“मेरे लिए, खेल खेलना मेरी माँ से दूर जाने का एक रास्ता था जो हमेशा चाहती थी कि मैं पढ़ाई करूँ। मैंने वास्तव में फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया और मुझे एहसास हुआ कि मेरे पास गेंद की जबरदस्त समझ है, शायद इसका कारण मेरा कोलकाता से होना है।”

“मैंने अपने भाई की वजह से क्रिकेट खेलना शुरू किया और हमारे पिछवाड़े में 7-ए-साइड क्रिकेट मैच खेलता था। यह इन टेनिस बॉल मैचों के कारण ही था कि मैं बहुत कम उम्र से ही खेल की समझ और स्पर्श को आत्मसात करने में सक्षम हो गया।”

उनकी कप्तानी में भारत को कई युवा खिलाड़ी मिले और गांगुली की कप्तानी में भारत 2003 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में उपविजेता भी रहा। “मेरे लिए, नेतृत्व लोगों को प्रबंधित करने के बारे में है क्योंकि हर कोई अलग है। आख़िरकार, मैं अकेले क्रिकेट मैच नहीं जीत सकता। उस लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए मुझे अपने बगल में 10 खिलाड़ियों की आवश्यकता है।”

उन्होंने अपने नेतृत्व मंत्र पर कहा, “इसलिए मैंने हमेशा अलग-अलग व्यक्तित्वों को प्रबंधित करने पर ध्यान दिया और यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि वे मैदान पर वहां खेलें जहां यह मायने रखता है। मैं बस अपने सभी खिलाड़ियों के प्रति दयालु रहूंगा और अगर कभी गलतियां होंगी, तो मैं इसे छिपाने का एक तरीका ढूंढूंगा। और समय के साथ उन्हें मुझ पर पर्याप्त भरोसा हो गया ताकि वे टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।”

बीसीसीआई और सीएबी के पूर्व अध्यक्ष गांगुली ने सुनील गावस्कर, कपिल देव और एलन बॉर्डर को अपना क्रिकेट आदर्श बताया।

“1983 में, जब भारत ने विश्व कप जीता, तो सुनील गावस्कर और कपिल देव ऐसे लोग थे जिनका मैं अनुकरण करना चाहता था क्योंकि यह हमारे जीवन और देश में एक बड़ा मोड़ था। इन दोनों के अलावा, एलन बॉर्डर मेरे आदर्श थे जिनसे मिलने की मुझे हमेशा आशा रहती थी और मैं भाग्यशाली था कि मैं उन तीनों से मिल सका।”

गांगुली, जो वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट निदेशक हैं, ने भी अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त की।

“मुझे याद है कि मैं उनसे पहली बार एक साक्षात्कार में मिला था जो वह मीडिया के साथ कर रहे थे और मैं एक शब्द भी बढ़ा-चढ़ाकर नहीं कह रहा हूं जब मैं कहता हूं कि यह 20 मिनट का साक्षात्कार था और इस सब के दौरान, वह अपने बाएं पैर से एक गेंद को उछाल रहे थे और गेंद को एक बार भी नहीं गिराया। मैंने मेसी, रोनाल्डो और यहां तक ​​कि पेले को भी खेलते देखा है लेकिन माराडोना विशेष थे, उन्हें सर्वशक्तिमान का आशीर्वाद प्राप्त था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website