टेस्ट क्रिकेट पर सीमाएं लगाने से इसके विकास में मदद नहीं मिलेगी: स्टुअर्ट ब्रॉड

टेस्ट क्रिकेट पर सीमाएं लगाने से इसके विकास में मदद नहीं मिलेगी: स्टुअर्ट ब्रॉड

नई दिल्ली : इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में क्रांति लाने के मुखर समर्थक के रूप में उभरे हैं और उन्होंने टी20 क्रिकेट के विस्फोटक आकर्षण के साथ-साथ इसकी स्थायी प्रासंगिकता सुनिश्चित करने के लिए साहसिक रणनीतियों का प्रस्ताव दिया है।

सबसे लंबे प्रारूप की वित्तीय व्यवहार्यता और वैश्विक अपील के बारे में चर्चा के बीच, ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट से अपनी बाधाओं को दूर करने और प्रायोजन के अवसरों को अपनाने की भावुक अपील की। अपने स्वयं के अनुभवों पर विचार करते हुए, ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट और टी20 प्रारूप के बीच व्यवसायीकरण में भारी अंतर पर प्रकाश डाला, और संभावित राजस्व धाराओं को बाधित करने वाले कठोर नियमों पर अफसोस जताया।

ब्रॉड ने स्पोर्ट्सबूम से कहा,”सीमाएँ काम नहीं करतीं। इसलिए निश्चित रूप से टेस्ट मैच क्रिकेट को साझेदारों के लिए खोलने और इस तरह से वित्त लाने की गुंजाइश है। टी20 क्रिकेट में आपको केवल शर्ट को देखना है। आपको प्रायोजक, प्रायोजक, प्रायोजक मिल गया है – फॉर्मूला 1 की तरह। टेस्ट क्रिकेट इतना सीमित और इतना संरचित है कि मेरे स्वेट बैंड पर एडिडास का लोगो होने के कारण मुझे डांटा जाता था। इसके लिए आपको जुर्माना देना होगा, इसलिए सीमाएं काम नहीं करतीं। ”

ब्रॉड की दृष्टि केवल वित्तीय विचारों से परे फैली हुई है; यह क्रिकेट के महाशक्तियों और उभरते देशों के बीच की खाई को पाटने, खेल के भीतर अधिक समानता को बढ़ावा देने के बारे में है। ब्रॉड का मानना ​​है कि प्रायोजकों का लाभ उठाकर और वित्तीय संसाधनों को बढ़ाकर, टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ियों की कमाई में समानता सुनिश्चित करते हुए दुनिया भर से शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित कर सकता है, जिससे प्रारूप का भविष्य सुरक्षित हो सकता है।

“निश्चित रूप से टेस्ट मैच क्रिकेट को साझेदारों के लिए खोलने और उस तरह से वित्त लाने की गुंजाइश है। हमें टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम भुगतान वाले देशों और शीर्ष भुगतान वाले देशों के बीच अंतर को कम करने की आवश्यकता है। यदि आप उस स्तर पर पहुंच सकते हैं जहां खिलाड़ी हैं दुनिया भर में समान रूप से भुगतान किया जाता है तो आपके पास इसे खेलने के लिए खिलाड़ियों को आकर्षित करने का अधिक मौका होगा।”

167 टेस्ट मैचों में 604 विकेट के साथ एक दशक से अधिक लंबे अपने विशिष्ट टेस्ट करियर के साथ, ब्रॉड पारंपरिक प्रारूप के प्रति गहरी श्रद्धा रखते हैं और टी20 लीग के आकर्षण के बावजूद टेस्ट क्रिकेट के प्रति खिलाड़ियों के मन में मौजूद स्थायी प्रेम को रेखांकित करते हैं।

ब्रॉड ने बताया, “मैं विशेष रूप से इस बात में विश्वास रखता हूं कि टी20 और टेस्ट क्रिकेट अच्छे दोस्त की तरह रह सकते हैं। वे एक साथ रह सकते हैं, वे एक साथ काम कर सकते हैं और खेल को आगे बढ़ा सकते हैं। मुझे लगता है कि खिलाड़ियों में अभी भी टेस्ट क्रिकेट के प्रति प्यार है।”

पुनर्जीवित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की पृष्ठभूमि में, जिसने टेस्ट क्रिकेट में बहुत आवश्यक संदर्भ और उत्साह का संचार किया है। इंग्लैंड में, “बैज़बॉल” दृष्टिकोण (खेल की एक गतिशील, आक्रामक शैली) ने टेस्ट क्रिकेट में नई जान फूंक दी है, स्टेडियमों में बड़ी भीड़ खींची है और पारंपरिक प्रारूप में सार्वजनिक रुचि को फिर से जगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website