चहल के एशिया कप से बाहर होने पर अगरकर ने तोड़ी चुप्‍पी

चहल के एशिया कप से बाहर होने पर अगरकर ने तोड़ी चुप्‍पी

नई दिल्ली : एशिया कप के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का बाहर होना कई लोगों के लिए हैरान करने वाला था। चयनकर्ताओं के इस फैसले पर कई सवाल उठाए जा रहे हैं। हालांकि, अगरकर ने खुलकर इस मुद्दे पर अपनी बात रखी है।

एशिया कप के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम का ऐलान सोमवार को किया गया। लेकिन इस टीम में युजवेंद्र चहल का नाम नहीं था। इसके बाद कई सावल उठने लगे, आखिर क्यों चहल को टीम में जगह नहीं मिली।

एशिया कप के लिए टीम में भारत की गेंदबाजी लाइनअप में छह तेज गेंदबाजों के अलावा, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा के रूप में तीन स्पिनर शामिल हैं। 

चहल को बाहर किए जाने के बारे में पूछे जाने पर मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने कहा कि टीम में दो कलाई के स्पिनरों का होना मुश्किल है और कुलदीप कई मायने में चहल से आगे हैं।

“वह भारत के लिए शानदार खिलाड़ी हैं। लेकिन कभी-कभी हमें टीम कॉम्बिनेशन को ध्यान में रखकर फैसला लेना होता है। अक्षर पटेल ने अच्छा प्रदर्शन किया है और वह बल्लेबाजी भी कर सकता है। कुलदीप यादव लगातार गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इस समय, दो कलाई के स्पिनरों को फिट करना मुश्किल हो सकता है।”

कुलदीप फॉर्म में हैं, उन्होंने 2022 की शुरुआत से 19 एकदिवसीय मैचों में 34 विकेट लिए हैं। दूसरी ओर, चहल ने इस साल केवल दो एकदिवसीय मैच खेले हैं और केवल तीन विकेट लिए हैं।

एक समय था जब कुलदीप और चहल दोनों एकदिवसीय मैचों में एक साथ खेलते थे, लेकिन अब भारतीय टीम में हरफनमौला खिलाड़ियों की भरमार के कारण केवल एक के लिए ही जगह बची है।

30 अगस्त से 17 सितंबर तक होने वाले एशिया कप के लिए भारत की टीम में एक और उल्लेखनीय बात ऑफ-स्पिन विकल्प का अभाव है। लेकिन अधिक तेज गेंदबाजी विकल्प रखने और बल्लेबाजी में गहराई लाने के लिए भारतीय टीम को इस कॉम्बिनेशन के साथ मैदान में उतरना होगा।

कप्तान रोहित से जब चहल को एशिया कप की टीम में शामिल नहीं किए जाने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने जवाब में कहा कि अश्विन-चहल और सुंदर सभी वर्ल्ड कप प्लान का हिस्सा हैं। उन्‍होंने कहा, ”इनके टीम में शामिल होने के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। हमें यह फैसला इसलिए लेना पड़ा, क्योंकि हम सिर्फ 17 खिलाड़ियों को ही टीम में शामिल कर सकते थे।”

लेकिन अनुभवी बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के लिए अब टीम इंडिया का दरवाजा बंद होता दिख रहा है, क्योंकि भारत के पास रोहित, शुभमन गिल और ईशान किशन के रूप में तीन सलामी बल्लेबाज हैं, जो बैकअप ओपनिंग विकल्प हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website