एकदिवसीय क्रिकेट को 40 ओवर का कर देना चाहिए : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ख्वाजा और जम्पा

एकदिवसीय क्रिकेट को 40 ओवर का कर देना चाहिए : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ख्वाजा और जम्पा

मेलबर्न : आस्ट्रेलिया के करिश्माई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का मानना है कि वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट अब लंबा प्रारूप लगने लगा है और वह चाहते हैं कि इसे 40 ओवर का कर देना चाहिए। 50 टेस्ट और 40 एकदिवसीय मैचों के अनुभवी ख्वाजा ने घर में 2021/22 एशेज के दौरान बल्ले से कारनामों ने इंग्लैंड को चौंका दिया था। उन्होंने कहा, “मैं वनडे क्रिकेट को और अधिक पसंद करूंगा अगर यह 40 ओवर का हो जाता है।”

डेली मेल ने मंगलवार को 35 वर्षीय बल्लेबाज के हवाले से कहा, “मैंने कुछ साल पहले इंग्लैंड में प्रो40 खेला था जब वे 40 ओवर का क्रिकेट खेल रहे थे। मुझे यह पसंद आया था।”

ख्वाजा ने कहा, “टी20 क्रिकेट का कमाल है, टेस्ट क्रिकेट शिखर पर है। मुझे बस वनडे क्रिकेट थोड़ा लंबा प्रारूप लगता है, अगर यह 40 ओवर हो सकता है तो यह बिल्कुल सही होगा।”

दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही घरेलू टी20 लीग और टी20 विश्व कप की लोकप्रियता के साथ एक धारणा बन गई है कि वनडे क्रिकेट की साख खत्म हो रही है, जिसका 2022 सीजन आस्ट्रेलिया में एक सप्ताह से भी कम समय में शुरू होगा।

भारत अगले साल एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा, जो एक बड़ा टूर्नामेंट हिट होने की उम्मीद है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि इस प्रारूप में रुचि कम हो रही है।

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम जम्पा का मानना है कि 50 ओवर के क्रिकेट को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए कुछ नियमों में बदलाव की जरूरत है। जम्पा ने कहा, “वनडे क्रिकेट के बीच के लगभग 10 ओवर हैं जिन्हें या तो खत्म करने की जरूरत है या उनमे कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website