टाटा ग्रुप एयर इंडिया में विस्तारा को कराने जा रहा है मर्ज, मिली मंजूरी

टाटा ग्रुप एयर इंडिया में विस्तारा को कराने जा रहा है मर्ज, मिली मंजूरी

नई दिल्ली : टाटा समूह ने मंगलवार को अपनी एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया के एकीकरण की घोषणा की। इसके विलय के साथ, एयर इंडिया 218 विमानों के संयुक्त बेड़े के साथ भारत की अग्रणी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय जहाज कंपनी बन जाएगी, जिससे यह भारत का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय वाहक और दूसरा सबसे बड़ा घरेलू वाहक बन जाएगा। एयर इंडिया, पूरी तरह से टाटा संस के स्वामित्व वाली एयरलाइन है। टाटा संस ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड (टैलेस) के माध्यम से 27 जनवरी को एयर इंडिया में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

विस्तारा, टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड (एसआईए) के बीच 51:49 संयुक्त उद्यम 2013 में स्थापित किया गया था और मध्य पूर्व, एशिया और यूरोप में अंतर्राष्ट्रीय परिचालन के साथ भारत की अग्रणी पूर्ण-सेवा वाहक (जहाज कंपनी) है। विस्तारा को अपेक्षित अनुमोदन प्राप्त होने के बाद एयर इंडिया के साथ विलय कर दिया जाएगा। विलय लेनदेन के हिस्से के रूप में, एसआईए एयर इंडिया में 2,059 करोड़ रुपये का निवेश भी करेगी। विलय के बाद, एसआईए के पास एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। लेनदेन मार्च 2024 तक पूरा होने का अनुमान है।

इस मौके पर टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा, विस्तारा और एयर इंडिया का विलय एयर इंडिया को वास्तव में विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हम हर बार, हर ग्राहक को शानदार ग्राहक अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से एयर इंडिया को बदल रहे हैं। परिवर्तन के हिस्से के रूप में, एयर इंडिया अपने नेटवर्क और बेड़े दोनों को बढ़ाने, अपने ग्राहक प्रस्ताव को सुधारने, सुरक्षा, विश्वसनीयता और समय पर प्रदर्शन को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

हम एक मजबूत एयर इंडिया बनाने के अवसर से उत्साहित हैं जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मार्गों पर पूर्ण-सेवा और कम लागत वाली सेवा दोनों की पेशकश करेगा। हम सिंगापुर एयरलाइंस को उनकी निरंतर साझेदारी के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।

सिंगापुर एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गोह चून फोंग ने कहा: टाटा संस भारत में सबसे स्थापित और सम्मानित नामों में से एक है। 2013 में विस्तारा को स्थापित करने के लिए हमारे सहयोग के परिणामस्वरूप एक बाजार-अग्रणी पूर्ण-सेवा वाहक बन गया, जिसने कम समय में कई वैश्विक पुरस्कार जीते हैं। इस विलय के साथ, हमारे पास टाटा के साथ अपने संबंधों को गहरा करने और भारत के विमानन बाजार में एक रोमांचक नए विकास चरण में सीधे भाग लेने का अवसर है। हम एयर इंडिया के परिवर्तन कार्यक्रम का समर्थन करने, इसकी महत्वपूर्ण क्षमता को अनलॉक करने और इसे वैश्विक मंच पर एक अग्रणी एयरलाइन के रूप में अपनी स्थिति में बहाल करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

सरकार के स्वामित्व वाले उद्यम के रूप में 69 वर्षों के बाद, एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का जनवरी 2022 में टाटा समूह में वापस स्वागत किया गया। एयर इंडिया में वर्तमान प्रबंधन खुद को भारतीय दिल के साथ एक विश्व स्तरीय वैश्विक एयरलाइन के रूप में स्थापित करने के लिए विहान.एआई के तत्वावधान में पांच साल के परिवर्तन रोडमैप को चला रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website