भारत अब वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा स्मार्टवॉच बाजार

भारत अब वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा स्मार्टवॉच बाजार

नई दिल्ली : वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा स्मार्टवॉच बाजार बनने के लिए भारत का बाजार 2022 की तीसरी तिमाही में 171 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ा है, मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, मुद्रास्फीति और भू-राजनीतिक संकट के बावजूद, जो इस वर्ष की शुरूआत से जारी है, वैश्विक स्मार्टवॉच बाजार शिपमेंट में क्यू3 (तीसरी तिमाही) में 30 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई है।

वरिष्ठ विश्लेषक अंशिका जैन ने कहा- भारत का स्मार्टवॉच बाजार 2022 की तीसरी तिमाही में 171 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़ा और दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बन गया। रिकॉर्ड तिमाही के पीछे मुख्य कारक भारत का त्योहारी सीजन था। भारतीय ब्रांड किफायती मूल्य बिंदुओं पर अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहे हैं और स्थानीय विनिर्माण पर जोर ने भी योगदान दिया।

अपनी नई जारी की गई एप्पल वॉच 8 श्रृंखला की मजबूत बिक्री के कारण, एप्पल् 48 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़ा। भारतीय बाजार में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए नॉइस में 218 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई। हालांकि, फायर-बोल्ट ने भारत में नॉइस के लिए बाजार हिस्सेदारी खो दी, फायर-बोल्ट दूसरे स्थान पर गिर गया।

रिपोर्ट में कहा- इसके अलावा, सैमसंग ने नई गैलेक्सी वॉच 5 सीरीज लॉन्च करके अपने शिपमेंट में 62 प्रतिशत (तिमाही-दर-तिमाही) की वृद्धि की। अनुसंधान विश्लेषक वूजिन सोन ने कहा- स्मार्टवॉच के प्रकारों में, बेसिक स्मार्टवॉच, ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) के अपेक्षाकृत हल्के संस्करणों और अधिक किफायती कीमतों के साथ, हाल ही में वैश्विक बाजार में तेजी से वृद्धि करने में प्रमुख चालक रही है। जबकि एचएलओएस स्मार्टवॉच शिपमेंट क्यू3 2022 में 23 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़ी, बेसिक स्मार्टवॉच शिपमेंट दोगुनी (वर्ष-दर-वर्ष) से अधिक हुई, कुल बाजार का 35 प्रतिशत हिस्सा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तरी अमेरिका में शिपमेंट, जो 2020 की चौथी तिमाही से 2022 की दूसरी तिमाही तक सबसे बड़ा बाजार बना रहा, में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई, लेकिन भारत इतना बढ़ गया कि इसे वैश्विक स्तर पर दूसरे स्थान पर धकेल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website