केकेआर ने सेरेंटिका रिन्यूएबल्स में 40 करोड़ डॉलर का किया निवेश

केकेआर ने सेरेंटिका रिन्यूएबल्स में 40 करोड़ डॉलर का किया निवेश

चेन्नई : वैकल्पिक परिसंपत्ति प्रबंधन के साथ-साथ पूंजी बाजार और बीमा समाधान की पेशकश करने वाली वैश्विक निवेश फर्म केकेआर, सेरेंटिका रिन्यूएबल्स में 40 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी।

सेरेंटिका कंपनियों के साथ लॉन्ग-टर्म बिजली खरीद समझौतों (पीपीए) पर हस्ताक्षर करके चौबीसों घंटे अक्षय ऊर्जा में संक्रमण को सक्षम बनाता है।

वर्तमान में, सेरेंटिका ने तीन दीर्घकालिक पीपीए में प्रवेश किया है और कर्नाटक, राजस्थान और महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्यों में लगभग 1,500 मेगावाट सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने की प्रक्रिया में है।

कंपनी ने कहा कि मध्यम अवधि में, सेरेंटिका ने विभिन्न भंडारण प्रौद्योगिकियों के साथ 5,000 मेगावाट कार्बन-मुक्त उत्पादन क्षमता स्थापित करने और सालाना 16 अरब यूनिट से अधिक स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति करने और 20 मिलियन टन सीओ2 उत्सर्जन को विस्थापित करने की योजना बनाई है।

सेरेंटिका रिन्यूएबल्स के निदेशक प्रतीक अग्रवाल ने कहा, “विश्व एक स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है और भारत 2030 तक 450 गीगावाट के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ इस प्रयास में सबसे आगे है। यह निवेश हमें बड़े ऊर्जा गहन उद्योगों को कार्बन मुक्त करने और जलवायु परिवर्तन को उलटने में मदद करने के अपने ²ष्टिकोण में आगे बढ़ने की अनुमति देगा।”

केकेआर के पार्टनर हार्दिक शाह के अनुसार, सेरेंटिका में निवेश भारत के नवीकरणीय क्षेत्र में निवेश फर्म के विश्वास को दर्शाता है।

शाह ने कहा कि ऊर्जा-गहन, भारी-उद्योग वाली कंपनियां समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, लेकिन परंपरागत रूप से ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने में अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

शाह ने कहा, “सेरेंटिका के साथ, हम इन कंपनियों को उनके डीकाबोर्नाइजेशन उद्देश्यों में समर्थन देना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website