एस्सार पावर ने स्वास्थ्य, पर्यावरण, सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को किया मजबूत

एस्सार पावर ने स्वास्थ्य, पर्यावरण, सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को किया मजबूत

नई दिल्ली : 25 से अधिक वर्षो के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ बिजली कंपनी एस्सार पावर ने एक बार फिर स्वास्थ्य, पर्यावरण और सुरक्षा (एचएसई) पहलुओं में अपने स्वयं के बेंचमार्क को पार कर लिया है।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2022 में 6,948 लॉस्ट टाइम एक्सीडेंट (एलटीए) मुक्त दिनों की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। इसने अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और मौजूदा व्यवसायों को हरित और स्वच्छ विकल्पों की ओर बदलने के लिए अपने सभी संयंत्रों में कई पहल की हैं।

लॉस्ट टाइम एक्सीडेंट अनिवार्य रूप से एक ऐसी घटना है जिसके परिणामस्वरूप एक कर्मचारी को काम करते समय चोट लगने के कारण काम से चूकना पड़ता है।

स्वास्थ्य के संबंध में, एस्सार पावर हजीरा कॉम्प्लेक्स ने विशेष रूप से कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से अपने सभी कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए अधिकतम एहतियाती कदम उठाए हैं।

कार्यस्थल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, इसने अपने सभी कर्मचारियों के लिए साइट पर टीकाकरण अभियान भी चलाया है। सुरक्षा के मोर्चे पर, एस्सार पावर, हजीरा कॉम्प्लेक्स ने सुरक्षा प्रबंधन में अपनी उत्कृष्टता बनाए रखी है। इसने वर्ष 2021-22 के लिए 2,256 लॉस्ट टाइम एक्सीडेंट फ्री डेज और जीरो मेजर एक्सीडेंट देखा है।

पर्यावरण के संबंध में, इसने घरेलू अपशिष्ट जल के उपचार के लिए 20 केएलडी क्षमता का ईसीओएसटीपी (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) चालू किया, जिसका बागवानी उद्देश्यों के लिए पुन: उपयोग किया जाता है। एस्सार पॉवर के सीईओ, कुश एस ने कहा, “हमारे ईएसजी दर्शन के तहत, हमने अपने कार्बन फुट प्रिंट को कम करने के लिए तीन विषयों- डीकार्बोनाइजेशन, विकेंद्रीकरण और डिजिटलीकरण की पहचान की है और अक्षय ऊर्जा के आसपास एक ग्रीन बैलेंस शीट तैयार करने की प्रक्रिया में है जो एस्सार की भविष्य-केंद्रित में निवेश की रणनीति के अनुरूप है। ऐसे व्यवसाय जो ईएसजी ढांचे के भीतर बेहतर रिटर्न दर देते हैं।”

पिछले तीन वर्षों के दौरान, एस्सार पावर ने अपने कर्ज को लगभग 30,000 करोड़ रुपये के चरम स्तर से घटाकर 6,000 करोड़ रुपये कर दिया है।

एस्सार पावर की भारत और कनाडा में चार संयंत्रों में 2,070 मेगावाट की वर्तमान बिजली उत्पादन क्षमता है। इसने हाल ही में अपनी महान-सीपत ट्रांसमिशन लाइन अडानी ट्रांसमिशन को 1,913 करोड़ रुपये में बेची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website