सहयोग बढ़ाने के लिए चीन आसियान के साथ काम करने को तैयार

सहयोग बढ़ाने के लिए चीन आसियान के साथ काम करने को तैयार

बीजिंग, | चीन के स्टेट काउंसिलर और विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन इस क्षेत्र के लिए शांति, विकास और सहयोग के एक नए युग में रणनीतिक साझेदारी और आगे बढ़ने के प्रयास में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के साथ काम करने के लिए तैयार है। वांग ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में ये टिप्पणी की।

उन्होंने कहा, इसकी शुरूआत से ही चीन-आसियान सहयोग हमेशा से परिणामोन्मुख, अग्रणी और समय के प्रति उत्तरदायी रहा है। यह क्षेत्रीय सहयोग का सबसे सफल और जीवंत उदाहरण बन गया है।

विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों पक्ष 2020 में पहली बार एक दूसरे के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार बने।

हमने संयुक्त रूप से क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) पर हस्ताक्षर किए, जिसने दुनिया के सबसे बड़ी आबादी और सबसे बड़े आर्थिक एकत्रीकरण के साथ एक आशाजनक मुक्त व्यापार क्षेत्र को जन्म दिया।

उन्होंने कहा, यह चीन-आसियान सहयोग एक ऐतिहासिक सफलता है।

चीन और आसियान 2021 में अपने संवाद संबंधों की 30वीं वर्षगांठ मनाएंगे। वांग ने कहा कि बीजिंग नए अवसरों के लिए तत्पर है जो दोनों पक्षों के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए लाएगा।

उन्होंने दोनों पक्षों से एकजुट हो कर कोविड-19 महामारी को हराने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया और कहा कि क्षेत्रीय आर्थिक सुधार के लिए पूरी कोशिश से जुटें।

आसियान 1967 में स्थापित ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम का एक व्यापारिक समूह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website