राजस्थान सरकार पर्यटकों को सीमाओं की सुंदरता दिखाने की बनाएगी योजना

राजस्थान सरकार पर्यटकों को सीमाओं की सुंदरता दिखाने की बनाएगी योजना

जयपुर। पंजाब से प्रेरणा लेते हुए, राजस्थान पर्यटन जल्द ही सीमा पर्यटन और इसके खूबसूरत खिंचाव को पर्यटकों के लिए उसी तर्ज पर बढ़ावा देगा, जैसा कि पंजाब ने वाघा सीमा पर किया है, जहां साल भर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। राजस्थान पर्यटन के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है और कहा है कि महामारी के बाद की अवधि के दौरान, राज्य नए गंतव्यों को तैयार करना चाहता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान की सीमाओं की सुंदरता का अनुभव करना पर्यटकों के लिए एक नया अनुभव होगा। जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर में सीमा पर अधिक पर्यटक आते हैं।

जैसलमेर जिले में राजस्थान में रेगिस्तानी इलाके का सबसे बड़ा क्षेत्र है। जैसलमेर जिला मुख्यालय से 125 किमी पश्चिम में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तनोट में तनोट राय का मंदिर भारतीय पर्यटकों और भक्तों के लिए मुख्य आकर्षण है। इस मंदिर का रखरखाव बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) के स्थानीय दल द्वारा किया गया है जो पूजा और भक्ति समारोह करता है। वरिष्ठ पर्यटन अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि बहुचर्चित बॉलीवुड फिल्म बॉर्डर ने आस्था के इस स्थान को भी चित्रित किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय भारत-पाक सीमा जो मंदिर से थोड़ी दूरी पर है, आने वाले पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। इस जगह के पास एक किला भी है जिसे किशनगढ़ के नाम से जाना जाता है, जो ईंटों और गारे से बना है। पास में ही लोंगेवाला का स्थान है, जो 1971 के भारत-पाक युद्ध का गवाह था। भारतीय सेना द्वारा नष्ट किए गए पाकिस्तानी सेना के सैन्य वाहनों और टैंकों को प्रदर्शन के लिए रखा गया है। यहां एक थिएटर भी है जो भारतीय सेना द्वारा चलाया जाता है जिसमें 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों की विजय और विजय की फिल्में पर्यटकों के लिए प्रदर्शित की जाती हैं।

इस क्षेत्र में घोटास का किला भी पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है और उनकी उत्सुकता जगाता है। बाड़मेर में मुन्नाबाद नाम का एक रेलवे स्टेशन चल रहा है जो भारत-पाक यात्रियों की आवाजाही को पूरा करता है। बीकानेर जिले में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ की सांचू पोस्ट यात्रियों को आकर्षित करती है क्योंकि यह बड़ी रेत की धाराओं से घिरा हुआ है। पोस्ट में एक संग्रहालय, एक गेस्ट हाउस और एक कैंटीन भी है जो बीएसएफ द्वारा संचालित है।

सांचू चौकी पर जाने के लिए घरेलू पर्यटकों को बीकानेर में बीएसएफ से अनुमति लेनी होती है। पर्यटकों को पाकिस्तान की ओर की पोस्ट और संग्रहालय भी दिखाया जाता है। पर्यटकों को भुगतान पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए बीएसएफ द्वारा एक सुविधा प्रदान की गई है।

श्रीगंगानगर जिले के क्षेत्र के बारे में श्रीगंगानगर से 18 किमी की दूरी पर स्थित हिंदूमल कोट सीमा चौकी काफी प्रसिद्ध है। चौकी का नाम बीकानेर की तत्कालीन रियासत के प्रमुख दीवान हिंदूमल के नाम पर रखा गया है।

इस चौकी पर स्थित रेलवे स्टेशन भी बहुत प्रसिद्ध है, क्योंकि यह भारत और पाकिस्तान को रेल मार्ग से जोड़ता है और दोनों देशों के बीच माल के आयात और निर्यात का भी प्रबंध करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website