योगी सरकार के चार साल: सीएम ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

योगी सरकार के चार साल: सीएम ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं। शुक्रवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी ने सरकार ने इस मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया और सरकार के कामकाज की जानकारी दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में सरकार के चार साल पूरे होने पर सरकार की उपलब्धियों को शामिल करते हुए ‘विकास पुस्तिका’ भी जारी की। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार ने चार साल में प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले राज्य के रूप में आगे बढ़ाने का रास्ता बना दिया है। आगे तेजी से काम कर प्रदेश को ऊंचाई तक ले जाना है। चार साल का यह कार्यकाल प्रदेश को बीमारू राज्य की पहचान से निकालकर समर्थ और सक्षम राज्य की ओर बढ़ाने का कालखंड रहा है।  यूपी देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और हम इस पर लगातार काम कर रहे हैं। पहले उद्योगों के लिए माहौल बनाया, जहां कोई आना नहीं चाहता था अब वहां लोग निवेश कर रहे हैं। आज यहां सकारात्मक माहौल है। निवेश के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया गया है। इसी का परिणाम है कि यूपी में प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी से अधिक पहुंच गई है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार ने चार साल में प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले राज्य के रूप में आगे बढ़ाने का रास्ता बना दिया है। आगे तेजी से काम कर प्रदेश को ऊंचाई तक ले जाना है। चार साल का यह कार्यकाल प्रदेश को बीमारू राज्य की पहचान से निकालकर समर्थ और सक्षम राज्य की ओर बढ़ाने का कालखंड रहा है। मुख्यमंत्री ने विस्तार से प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाई और सुशासन व पारदर्शिता के उदाहरण गिनाए। कहा कि सरकार ने महिलाओं युवाओं किसानों सभी वर्ग के लोगों के लिए उल्लेखनीय कार्य किए हैं।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अपराधी की कोई जाति या मजहब नहीं होती। प्रदेश हित में सरकार आवश्यक कदम उठाती रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में चार साल पहले रिफार्म, परफार्म और ट्रांसफॉर्म के मंत्र के साथ प्रदेश को आगे बढ़ाने का जो प्रयास शुरू किया गया था, उससे आज संतुष्टि की अनुभूति करते हैं। निवेश का सर्वोत्तम माहौल बना है, बेरोजगारी की दर में कमी आई है, ईज आफ डूइंग बिजनेस में प्रदेश को दूसरी रैंक मिली है, प्रति व्यक्ति आय में दोगुनी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि आज लोगों की यूपी के प्रति धारणा बदली है और सकारात्मक माहौल बना है।

नए भारत के नए यूपी के रूप में उभारने में सफलता प्राप्त की है। चार साल पहले किसान सरकारों की प्राथमिकता से बाहर था लेकिन आज वह राजनीति के एजेंडे में शामिल है और किसानों के उत्थान के लिए उनकी आय में दोगुना वृद्धि के लिए लगातार कार्य किए गए हैं। हमने इस काम को केंद्र के साथ मिलकर किया और राज्य ने कई और उपलब्धियां हासिल कीं हैं। हमने रोजगार की संभावनाओं को आगे बढ़ाया है। सरकार ने अब तक तीन लाख करोड़ से अधिक का निवेश हासिल करने में सफलता पाई है।

योगी बोले, सरकार ने 2.61 करोड़ शौचालय बनाकर तैयार किए जिसका लाभ 10 करोड़ लोगों को मिला है। आज प्रदेश में हर पर्व और त्यौहार खुशी से मनाया जाता है। जिला मुख्यालयों में दस घंटे बिजली और तहसील मुख्यालय पर 22 घंटे बिजली की सुविधा दी जा रही है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे बिजली पहुंचाने का काम सरकार कर रही है।

अपराधियों को लेकर बोले सीएम योगी 
अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते समय सीएम योगी ने अपराध से निपटने के सरकार के प्रयासों की सराहना की और कहा यूपी में आज सकारात्मक माहौल और अपराधियों में भय है। हमने अपराधियों की 750 करोड़ की संपत्तियां जब्त की हैं। भूमाफिया के कब्जे से जमीनें छुड़ाई गईं हैं और उन पर विकास के काम किए जा रहे हैं। यही कारण है कि प्रदेश में आपराधिक मामलों में कमी आई है।

कोरोना से निपटने को सरकार प्रतिबद्ध
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रदेश सरकार का कीर्तिमान रचा है। देश का सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक आज उत्तर प्रदेश में है। लगातार स्थिति पर हमारी नजर है और प्रदेश की जनता की सुरक्षा के लिए जो भी उचित कदम उठाने होंगे उन पर काम किया जाएगा। हमारी सरकार कोरोना से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है।

दस शहरों में मेट्रों पर काम जारी
सीएम योगी ने कहा, वहीं प्रदेश में यातायात को मजबूत करने के लिए पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और दस शहरों में मेट्रों पर काम जारी है जिसे निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website