यूपी चुनाव: अखिलेश की टीम पर फूट सकता है हार की ठीकरा

यूपी चुनाव: अखिलेश की टीम पर फूट सकता है हार की ठीकरा

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ़ भाजपा प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ रही है, लेकिन पिछले चुनाव से बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद समाजवादी पार्टी जादुई आंकड़े तक पहुंचती दिखाई नहीं दे रही है।

समाजवादी पार्टी (सपा) की यह विफलता उस टीम पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, जिस पर अखिलेश यादव प्रतिक्रिया और कार्रवाई के लिए भरोसा कर रहे थे।

गलत ग्राउंड रिपोर्ट देने के लिए उदयवीर सिंह, राजेंद्र चौधरी, अभिषेक मिश्रा, नरेश उत्तम पटेल और ऐसे अन्य नेताओं वाली अखिलेश टीम की आलोचना होगी। इन्हीं खबरों और सूचनाओं के आधार पर टिकट बांटे गए थे। विफलता के बाद, यह कहा जा सकता है कि पार्टी ने गलत टिकट वितरित किए, जिसके कारण कई सीटों पर हार हुई, जो सपा जीत सकती थी। कुछ सीटों पर, सपा नेता ने नए उम्मीदवार खड़े किए और पुराने नेताओं ने या तो पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ काम किया या अन्य पार्टियों से चुनाव लड़ा, जिसके कारण कई उम्मीदवारों की हार हुई।

व्यापक और प्रभावी मीडिया कवरेज के लिए, आशीष यादव के नेतृत्व वाली टीम कवरेज पर निर्णय ले रही थी। हालांकि, यह राष्ट्रीय समाचार चैनलों पर निर्भर था और उन साक्षात्कारों में अखिलेश यादव से कठिन सवाल पूछे गए थे, जिससे उनकी छवि को नुकसान पहुंचने का भी संदेह है। चुनावों में भारी भीड़ जमा होने के बावजूद समाजवादी पार्टी के पक्ष में मीडिया नैरेटिव को स्थापित नहीं किया जा सका। यदि मीडिया की अच्छी रणनीति बनाई जाती तो हो सकता है कि परिणाम कुछ और होते। इसके अलावा साक्षात्कार के दौरान बेहतर तैयारी से अच्छी धारणा बन सकती थी।

पार्टी के अंदरूनी लोग चुनाव में हार के लिए गलत रणनीति, टिकट वितरण और भाजपा से अंतिम क्षणों में प्रवेश करने वालों को दोषी ठहराते हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी गैर-राजनीतिक टीम पर जरूरत से ज्यादा भरोसा किया और राज्य में टिकट वितरण में पार्टी नेताओं की अनदेखी की। वह मुलायम सिंह यादव की रणनीति से मेल नहीं खा सके और जनेश्वर मिश्रा, रेवती रमन सिंह, माता प्रसाद पांडे, बेनी प्रसाद वर्मा और मोहन सिंह के साथ अपने पिता की तरह दूसरे पायदान के नेताओं की एक टीम स्थापित नहीं कर सके।

सूत्रों ने कहा कि अखिलेश यादव ने 2017, 2019 और 2022 में जो तीन चुनाव लड़े, उनके जो भी प्रयोग किए गए, उनमें वे असफल ही रहे। 2017 में, उन्होंने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया और 50 से कम सीटों पर सिमट गए, फिर 2019 में बसपा के साथ उनका गठबंधन विफल हो गया और अब 2022 में भाजपा के बागियों को शामिल करने और नए नेताओं को टिकट देने से पार्टी को कोई लाभ मिलने के बजाय और नुकसान हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website