पूर्वी दिल्ली के यमुना पार क्षेत्र की सूरत बदलने में जुटे हैं स्थानीय सांसद

पूर्वी दिल्ली के यमुना पार क्षेत्र की सूरत बदलने में जुटे हैं स्थानीय सांसद


नई दिल्ली,
| यमुना पार क्षेत्र के स्थानीय सांसद गौतम गंभीर और मनोज तिवारी प्रयास में हैं कि पूर्वी दिल्ली को स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए चयनित किया जाए।

गौतम गंभीर ने अपने क्षेत्र से संबंधित मुख्य मुद्दों को पर्यावरण से लेकर नगरपालिका अपशिष्ट प्रबंधन के साथ-साथ कल्याणकारी उपायों के साथ-साथ सामुदायिक रसोई के जरिए 1 रुपये में एक बार का भोजन उपलब्ध कराने और कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान लोगों की मदद करने के लिए कई पहल की है।

गंभीर ने कहा, “मेरे निर्वाचन क्षेत्र में नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए यह हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण है और मैं इसे कर रहा हूं। पर्यावरण के मोर्चे पर, तीन विशाल एयर प्यूरीफायर लगाए गए हैं जो प्रति मशीन दो लाख क्यूबिक मीटर हवा का इलाज कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “एशिया के सबसे बड़े लैंडफिल गाजीपुर में 7,48,800 मीट्रिक टन पुराने कचरे का उपचार किया गया है।”

पूर्व क्रिकेटर गंभीर ने खेल प्रेमियों के लिए यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सुविधाओं को उन्नत किया है, जिसमें अब अत्याधुनिक क्रिकेट और तीरंदाजी मैदान है।

गंभीर ने अपनी कल्याणकारी पहल पर कहा, “गांधी नगर और न्यू अशोक नगर में संचालित दो सामुदायिक रसोई द्वारा सिर्फ एक रुपये में छह लाख से अधिक जरूरतमंदों को पौष्टिक भोजन दिया गया है।”

महामारी की दूसरी लहर के दौरान गंभीर लोगों की सेवा करने में सबसे आगे थे और उन्होंने दिल्ली भर में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, सिलेंडर और अन्य राहत सामग्री वितरित की। उन्होंने अपने कार्यालय के साथ-साथ झुग्गी बस्तियों में ‘मिशन वैक्सीनेट दिल्ली’ के तहत जरूरतमंदों के लिए टीकाकरण शिविर भी आयोजित किए।

उन्होंने कहा, “यह मेरा कर्तव्य है कि मैं दिल्ली के लोगों को यह बताऊं कि उनके निर्वाचित प्रतिनिधि ने क्या किया है। उन्हें पता होना चाहिए कि मैं अपने पक्ष में डाले गए प्रत्येक वोट का कर्जदार हूं और तब तक नहीं रुकूंगा जब तक कि मेरे निर्वाचन क्षेत्र के नागरिकों की आकांक्षाएं पूरी नहीं हो जातीं। मैंने पिछले साल भी अपना रिपोर्ट कार्ड पेश किया था और हर साल इसे पेश करने का इरादा रखता हूं, ताकि लोगों को पता चले कि मैं उनके प्रति पूरी तरह से जवाबदेह हूं।”

गंभीर के साथ भाजपा के उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से यमुना पार क्षेत्र में एम्स जैसा अस्पताल बनाने का अनुरोध किया है।

नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) के अंतर्गत आने वाला क्षेत्र, जो केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी के नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है, केंद्र के स्मार्ट सिटी मिशन का हिस्सा है। स्मार्ट सिटीज मिशन का उद्देश्य आर्थिक विकास को गति देना और स्थानीय क्षेत्र के विकास को सक्षम करके लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना और प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। विशेष रूप से ऐसी प्रौद्योगिकी जो स्मार्ट परिणामों की ओर ले जाती है।

तिवारी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित किया। उनके निर्वाचन क्षेत्र के लिए स्वीकृत की जा रही कुछ प्रमुख परियोजनाओं में पूर्वी और उत्तर पूर्वी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से गुजरने वाला एक राष्ट्रीय राजमार्ग, एक केंद्रीय विद्यालय के अलावा एक केंद्रीय विद्यालय और अन्य परियोजनाओं के अलावा, शास्त्री पार्क फ्लाईओवर का निर्माण और यमुना नदी के तट का विकास शामिल है।

तिवारी ने कहा, “पूर्वी दिल्ली में अक्षरधाम और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के बीच 155 किलोमीटर लंबे एनएच 709बी के दिल्ली खंड पर निर्माण कार्य अगले महीने शुरू हो जाएगा। यह हाईवे अक्षरधाम-गीता कॉलोनी-शास्त्री पार्क-खजूरी खास से होकर गुजरेगा।”

तिवारी ने कहा, “पूर्वोत्तर दिल्ली लंबे समय से विकास से वंचित था। किसी भी सरकार ने स्थानीय निवासियों और यात्रियों की पीड़ा के बारे में कभी नहीं सोचा। कॉरिडोर से क्षेत्र में ट्रैफिक जाम खत्म हो जाएगा, जिससे शहर में वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website