लोकल के लिए वोकल होकर बना सकते हैं राष्ट्र को आत्मनिर्भर – पटेल

लोकल के लिए वोकल होकर बना सकते हैं राष्ट्र को आत्मनिर्भर – पटेल

भोपाल, | मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि लोकल के लिए वोकल होकर, देश के स्थानीय उत्पादों का उपयोग करके, मजबूत आत्म-निर्भर राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। राजभवन में मध्यप्रदेश के जी.आई. टैग उत्पादों पर डाक विभाग का विशेष श्रृंखला का अनावरण करते हुए राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि हमें देश के लिए जीना है। देश के लिए काम करना है। इस भावना के साथ किये गये छोटे-छोटे प्रयास भी बड़े नतीजे ला सकते हैं।

उन्होंने कहा कि रोज-मर्रा के कामकाज करते हुए भी हम राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। हम लोकल के लिए वोकल होकर, देश के स्थानीय उत्पादों का उपयोग करके, मजबूत आत्म-निर्भर राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।

उन्होंने मध्यप्रदेश के जी.आई. टैग (भौगोलिक उपदर्शन) उत्पादों पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी करने के लिए बधाई दी और सराहना की।

राज्यपाल पटेल को पोस्टमास्टर जनरल मध्यप्रदेश परिमंडल जितेन्द्र गुप्ता ने बताया कि पारंपरिक भारतीय उद्योगों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा जी.आई. टैग का विशिष्ट संकेत दिया गया है। यह उन उत्पादों के लिए दिया जाता है, जिनका एक विशिष्ट भौगोलिक गुण होता है। इस श्रंखला में मध्यप्रदेश के तीन उत्पादों को, इंदौर के चमड़े के खिलौने, रतलामी सेव और झाबुआ के कालामुर्गा कड़कनाथ को जी.आई. टैग मिला है। इन पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा किसी विशेष घटना, अवसर और आयोजन को चिर स्मरणीय बनाने के लिए विशेष आवरण अथवा डाक टिकट जारी किए जाते हैं। विशेष आवरण को देश के प्रत्येक कोने तक प्रचार के लिए भेजा जाता है। साथ ही उन्होंने तीन विशेष आवरण की संक्षिप्त जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website