महाराष्ट्र चक्रवात तौकते को लेकर अलर्ट

महाराष्ट्र चक्रवात तौकते को लेकर अलर्ट

मुंबई, | चक्रवात तौकते के गुजरात तट की ओर बढ़ने के साथ ही महाराष्ट्र तटीय और कुछ अंदरूनी हिस्सों पर इसके प्रभाव से जूझने की तैयारी कर रहा है, जो भारी बारिश और तेज हवाओं से प्रभावित हो सकते हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुंबई के अलावा पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग सहित संपूर्ण तटीय क्षेत्र हाई अलर्ट की स्थिति में है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी बचाव और राहत एजेंसियां पूरी तैयारी में हैं।

चक्रवात तौकते के लिए एनडीआरएफ ने मुंबई में 3 टीमें, पुणे में 15 और गोवा में तैनात किया है, जो अब उत्तरी कर्नाटक-दक्षिण महाराष्ट्र तटों से दूर अरब सागर में है।

हालांकि, अधिकारी आशान्वित हैं कि महाराष्ट्र चक्रवात के प्रकोप से बच सकता है क्योंकि इसके अरब सागर में लगभग 250 किलोमीटर से गुजरने की संभावना है, जो 7 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत गति से आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्थिति की समीक्षा की है और लोगों और सरकारी मशीनरी को सतर्क रहने के लिए कहा है, जो विनाशकारी चक्रवात निसारगा की यादों को फिर से जीवंत कर रहा है, जिसने जून 2020 में रायगढ़-रत्नागिरी को महामारी में लॉकडाउन को चरम पर पहुंचा दिया था।

सीएमओ के एक अधिकारी ने बताया, “शुक्रवार रात चक्रवात तौकते के संबंध में एक तैयारी बैठक में, ठाकरे ने सभी संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों को तटीय क्षेत्रों, विशेष रूप से पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में सतर्क और सुसज्जित रहने का निर्देश दिया है।”

English Website