बंगाल में रविवार से पूर्ण लॉकडाउन, आवश्यक आवाजाही को छूट

बंगाल में रविवार से पूर्ण लॉकडाउन, आवश्यक आवाजाही को छूट

कोलकाता, | कोरोना वायरस के मामलों में भारी वृद्धि को देखते हुए, ममता बनर्जी सरकार ने राज्य में अगले 15 दिनों के लिए रविवार सुबह 6 बजे से करीब पूर्ण-लॉकडाउन मानदंड लागू करने का फैसला किया है, जिसमें केवल आपात स्थिति के लिए लोगों और वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी जा सकती है। राज्य सरकार ने बाजार स्थानों और खुदरा दुकानों को दिन में तीन घंटे सुबह 7 बजे से 10 बजे के बीच संचालित करने की अनुमति दी है।

मुख्य सचिव अलपन बंधोपाध्याय ने कहा, “हम महामारी को रोकने के लिए कुछ सख्त उपाय कर रहे हैं। रविवार सुबह 6 बजे से, पश्चिम बंगाल 30 मई को शाम 6 बजे तक बंद रहेगा। “

“इस अवधि के दौरान आपातकालीन सेवाओं में शामिल लोगों के अलावा सभी सरकारी, निजी कार्यालय बंद रहेंगे।”

मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय ने कहा, ” इसके अलावा सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। “

राज्य सरकार ने पहले के एक आदेश में सरकारी और निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा, “मेट्रो ट्रेन सेवाएं, लोकल ट्रेनें और इंट्रा-स्टेट बस सेवाएं और फेरी सेवाएं निलंबित रहेंगी। सभी प्रकार के वाणिज्यिक और निजी वाहन भी इसके दायरे में आएंगे।”

“ट्रकों और माल वाहनों को भी संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

राज्य ने पहले ट्रेन और मेट्रो की आवाजाही को निलंबित कर दिया था, लेकिन सीमित लोगों के साथ बस और नौका सेवाओं की अनुमति दी थी।

राज्य सरकार ने हालांकि टैक्सी और ऑटो सेवाओं को छूट दी है, लेकिन उन्हें केवल अस्पताल, नसिर्ंग होम, डायग्नोस्टिक सेंटर, क्लीनिक, टीकाकरण केंद्र, हवाई अड्डे, मीडिया हाउस और टर्मिनल जैसे आपातकालीन विभागों से आने-जाने की अनुमति होगी।

उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान सभी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, बार, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पब, ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे, उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की मण्डली की अनुमति नहीं होगी।

शादी समारोह में 50 लोगों के साथ अनुमति दी जाएगी और अंतिम संस्कार में केवल 20 को अनुमति दी जाएगी।

उन्होंने कहा, “दुकानें और बाजार-स्थान दिन में तीन घंटे खुले रहेंगे और मिठाई की दुकानों को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहने दिया जाएगा। ऑटो मरम्मत की दुकानों को खुला रहने दिया जाएगा।”

इस बात पर जोर देते हुए कि लोगों को सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए और मास्क पहनना चाहिए, उन्होंने कहा कि जो कोई भी लॉकडाउन के मानदंडों का उल्लंघन करता पाया जाएगा, उसके साथ आपदा प्रबंधन अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत सख्ती से निपटा जाएगा।

English Website