त्रिपुरा सरकार ने शासन को लोगों के द्वार तक पहुंचाने को हेल्पलाइन शुरू की

त्रिपुरा सरकार ने शासन को लोगों के द्वार तक पहुंचाने को हेल्पलाइन शुरू की

अगरतला : त्रिपुरा की भाजपा सरकार ने शासन को लोगों के दरवाजे तक ले जाने के लिए सोमवार को ‘मुख्यमंत्री हेल्पलाइन’ शुरू की। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। राज्य में विधानसभा चुनाव होने में 18 महीने से भी कम समय है। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने नागरिकों की शिकायतों को प्राप्त करने और उनका त्वरित समाधान करने और जानकारी प्रदान करने के लिए शॉर्ट कोड नंबर ‘1905’ के साथ ‘मुख्यमंत्री हेल्पलाइन’ का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन, जो एक 24 गुणा 7 समर्पित कॉल सेंटर है, जहां नागरिक कॉल कर सकेंगे और कॉल लेने वाला नागरिक की शिकायत प्राप्त करने के बाद इसे एकीकृत कार्य निगरानी प्रणाली (आईटीएमएस) के माध्यम से संबंधित विभाग को स्थानांतरित कर देगा। समयबद्ध तरीके से शिकायत का समाधान करें।

एक बार विभाग द्वारा नागरिक शिकायत को संबोधित करने के बाद, इसे आईटीएमएस के माध्यम से हेल्पलाइन पर वापस अपडेट किया जाएगा, हेल्पलाइन पर्यवेक्षक संबंधित नागरिक को कॉल करेगा और संबंधित विभाग द्वारा की गई कार्रवाई की पुष्टि करेगा।

अधिकारी ने कहा, यदि कोई नागरिक अपनी शिकायत को दूर करने के लिए विभाग की कार्रवाई से संतुष्ट है, तो कॉल बंद कर दी जाएगी। लेकिन अगर वह संतुष्ट नहीं है, तो शिकायत संबंधित विभाग को वापस भेज दी जाएगी, ताकि तय समय में कार्रवाई हो सके।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा नए शुरू किए गए सीएम हेल्पलाइन की पूरी प्रक्रिया की नियमित रूप से निगरानी की जाएगी।

हेल्पलाइन को पुलिस विभाग की आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली के साथ भी एकीकृत किया गया है।

किसी भी आपातकालीन कॉल के मामले में, मुख्यमंत्री की हेल्पलाइन कॉल को तुरंत ईआरएसएस को स्थानांतरित कर देगी और अनुवर्ती कार्रवाई करेगी।

शिकायतों के अलावा, हेल्पलाइन नागरिकों को प्रश्न पूछने, जानकारी एकत्र करने, सरकार को सुधार करने के लिए सुझाव और प्रतिक्रिया प्रस्तुत करने और सरकार से नवीनतम घोषणाओं को प्राप्त करने और प्रतिक्रिया देने का अवसर भी प्रदान करेगी।

हेल्पलाइन त्रिपुरा सरकार की विभिन्न योजनाओं और नई पहलों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website