जी20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति के नहीं आने को भारत ने नहीं दिया कोई महत्व

जी20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति के नहीं आने को भारत ने नहीं दिया कोई महत्व

नई दिल्ली : भारत ने शुक्रवार को जी20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनुपस्थिति और यूक्रेन संघर्ष पर वार्ता के पटरी से उतरने की आशंका को यह कह कर महत्व नहीं दिया कि वह सभी देशों को एक मंच पर लाने में कामयाब रहा है। यह अगले दो दिनों में शिखर सम्मेलन के दौरान दिखेगा।

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि चीन एक बहुपक्षीय खिलाड़ी है और बहुपक्षीय चर्चा में मुद्दे द्विपक्षीय मुद्दों से अलग होते हैं।

कांत ने शी की अनुपस्थिति से कार्यक्रम पर प्रभाव पड़ने के सवाल का जवाब देते हुए कहा, “चीन विकास के मुद्दों पर अपना दृष्टिकोण लाता है। हालांकि, ऐसे आयोजनों में आम सहमति होती है और सभी को एक साथ होना होता है, क्योंकि हर देश के पास वीटो पावर है। हम सभी को एक साथ लाने में कामयाब रहे हैं। हमने हर देश के साथ काम किया और उन्हें अपने साथ लाया, जिसे आप शिखर सम्मेलन के दौरान देखेंगे।” 

यूक्रेन संघर्ष के कारण जी20 शिखर सम्मेलन के पटरी से उतरने के सवाल पर शेरपा ने कहा, “जी20 विकास के मुद्दों पर चर्चा करने का एक मंच है। हालांकि, पिछली बार बाली (जी20 शिखर सम्मेलन) में यह महसूस किया गया था कि युद्ध और संघर्ष अर्थव्यवस्था को प्रभावित करते हैं और इसलिए इस पर चर्चा हुई। यहां भी, इस पर चर्चा हो सकती है, लेकिन एजेंडे पर फैसला नेताओं को लेना होगा। एक बार नेता इस पर चर्चा कर लें, तो मैं इस पर बात कर सकता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website