गुजरात भाजपा चीफ बोले – ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ चुनावी प्रक्रिया में सुधार करेगा

गुजरात भाजपा चीफ बोले – ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ चुनावी प्रक्रिया में सुधार करेगा

सूरत : गुजरात भाजपा इकाई के अध्यक्ष सीआर पाटिल ने शुक्रवार को ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ लागू करने के विचार का स्वागत करते हुए कहा, ”इससे चुनावी प्रक्रिया में सुधार होगा और राष्ट्रीय संसाधन ऑप्टिमाइज होंगे।”

सीआर पाटिल ने कहा कि ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ सिस्टम का लक्ष्य लोकसभा और राज्य विधानसभाओं की मतदान अवधि को समेकित करना और हर साल अलग-अलग चुनावों के कारण होने वाले व्यवधानों को कम करना है।

समकालिक चुनाव न केवल आर्थिक रूप से विवेकपूर्ण होंगे, बल्कि लगातार होने वाले राजनीतिक प्रचार को भी कम करेंगे जो अक्सर नेताओं को महत्वपूर्ण प्रशासनिक और विकासात्मक कार्यों से भटका देते हैं।

पाटिल ने कहा कि समन्वय समिति की अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। यह समिति संवैधानिक और कानूनी पूर्वापेक्षाओं की गहन समीक्षा करेगी, संभावित संशोधनों का पता लगाएगी और समवर्ती चुनावों को निर्बाध रूप से आयोजित करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण रूपरेखा स्थापित करेगी।

उम्मीद है कि समिति इस महीने के अंत में होने वाले संसद के विशेष सत्र के दौरान अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करेगी।

पाटिल ने प्रणाली के व्यावहारिक कार्यान्वयन में संभावित चुनौतियों को भी स्वीकार किया, लेकिन कहा कि ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ प्रणाली विकास और शासन को केंद्रीकृत करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website