गणेशोत्सव के चलते ईद-ए-मिलाद की छुट्टी को लेकर महाराष्ट्र कांग्रेस ने सीएम शिंदे को लिखा पत्र

गणेशोत्सव के चलते ईद-ए-मिलाद की छुट्टी को लेकर महाराष्ट्र कांग्रेस ने सीएम शिंदे को लिखा पत्र

मुंबई : महाराष्ट्र कांग्रेस ने राज्य सरकार से मंगलवार को ईद-ए-मिलाद की छुट्टी को 28 के बजाय 29 सितंबर के दिन रखने का आग्रह किया है, क्योंकि यह त्योहार इस साल गणेशोत्सव विसर्जन समारोह के साथ मेल खा रहा है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को लिखे पत्र में प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एम. आरिफ नसीम खान ने कहा कि 10 दिवसीय गणेशोत्सव अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होगा, जिसमें 28 सितंबर को विसर्जन जुलूस निकाला जाएगा।

इस साल, ईद-ए-मिलाद भी उसी दिन (28 सितंबर) पड़ रहा है और पैगंबर के सम्मान में विशाल जुलूस निकाला जाएगा। इससे दोनों समुदायों के लोगों को असुविधा हो सकती है।

खान ने कहा, “पिछले हफ्ते अखिल भारतीय खिलाफत कमेटी ने एक बैठक की और यह निर्णय लिया गया, चूंकि दोनों त्योहार एक ही दिन (28 सितंबर) पड़ रहे हैं, इसलिए मुसलमानों ने स्वेच्छा से अपने ईद-ए-मिलाद जुलूस को एक दिन के लिए 29 सितंबर तक स्थगित करने का फैसला किया। इससे दोनों समुदाय अपने-अपने त्योहारों का आनंद उठा सकेंगे।”

तदनुसार, मुंबई, ठाणे, औरंगाबाद, जालना, नासिक, बीड, पुणे और अन्य स्थानों पर प्रमुख मुस्लिम संगठन 29 सितंबर को ईद-ए-मिलाद जुलूस निकालेंगे।

इसलिए, राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ने शिंदे से अल्पसंख्यक समुदाय के प्रति सद्भावना के संकेत के रूप में ईद-ए-मिलाद की राष्ट्रीय छुट्टी को एक दिन यानी 29 सितंबर रखने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website