अफगानिस्तान की स्थिति चिंताजनक, उम्मीद है कि सरकार सभी भारतीयों को निकाल लेगी : कांग्रेस

अफगानिस्तान की स्थिति चिंताजनक, उम्मीद है कि सरकार सभी भारतीयों को निकाल लेगी : कांग्रेस

नई दिल्ली : अफगानिस्तान के स्थानीय मीडिया द्वारा तालिबान द्वारा कई भारतीयों सहित 150 लोगों को पकड़े जाने की खबर के बाद कांग्रेस ने शनिवार को वहां की स्थिति को सबसे खतरनाक बताया और उम्मीद जताई कि नरेंद्र मोदी सरकार अब इस पर ध्यान देगी और सभी भारतीय नागरिकों को सुरक्षित रूप से वापस लाने के लिए निर्णायक कार्रवाई करेगी। एक ट्वीट में, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, यह सबसे परेशान करने वाला और चिंताजनक है। यही कारण था कि कांग्रेस ने मोदी सरकार से सभी भारतीयों को निकालने और अपनी जिम्मेदारी से न हटने का आग्रह किया है। आशा है कि मोदी सरकार अब संज्ञान लेगी और हमारे सभी नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए निर्णायक कार्रवाई करेगी।

उनकी टिप्पणी अफगानिस्तान के स्थानीय मीडिया द्वारा रिपोर्ट किए जाने के तुरंत बाद आई कि तालिबान ने शनिवार को काबुल हवाई अड्डे से 150 से अधिक लोगों को पकड़ लिया है, जिनमें ज्यादातर भारतीय हैं।

हालांकि तालिबान के एक अधिकारी ने काबुल हवाईअड्डे के पास विदेशी नागरिकों के अपहरण की खबरों का खंडन किया है, जहां अमेरिका के नेतृत्व में लोगों को निकालने के प्रयासों के बीच अभी भी बड़ी भीड़ मौजूद है।

तालिबान के प्रवक्ता अहमदुल्ला वासेक ने स्थानीय मीडिया एटलालाट्रोज को बताया, अपहरण की खबर अफवाह है। तालिबान सदस्य सभी विदेशी नागरिकों को हवाई अड्डे तक पहुंचने में मदद कर रहे हैं। हम सभी विदेशियों को हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए सुरक्षित मार्ग प्रदान करने के लिए ²ढ़ हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि तालिबान बल लगभग 150 भारतीय नागरिकों को हवाई अड्डे में सुरक्षित रूप से प्रवेश कराने के लिए जुटे हैं।

15 अगस्त को तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की राजधानी पर कब्जा किए जाने के बाद से हजारों अफगानी देश छोड़ने के लिए काबुल हवाईअड्डे पर पहुंच रहे हैं।

स्थानीय निवासी फरहाद मोहम्मदी ने कहा कि शनिवार सुबह तीन उड़ानों के उड़ान भरने के बाद निकासी उड़ानें जारी हैं।

एयरलिफ्ट प्रक्रिया में मदद के लिए काबुल हवाई अड्डे पर लगभग 5,000 अमेरिकी सैनिकों को तैनात किया गया है।

राजधानी काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद से हवाई अड्डे पर गोलीबारी और भगदड़ में कम से कम 12 लोग मारे गए हैं।

तालिबान द्वारा देश के अधिकांश हिस्सों पर तेजी से कब्जा किए जाने के बाद से अफगानिस्तान में स्थिति अनिश्चित बनी हुई है।

इससे पहले दिन में, काबुल हवाई अड्डे से शनिवार सुबह एक भारतीय वायु सेना (आईएएफ) सी-130जे परिवहन विमान द्वारा अफगानिस्तान से 85 से अधिक भारतीय नागरिकों को निकाला गया।

तालिबान ने पिछले रविवार को अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा कर लिया और अब वहां सरकार स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website