हमारे एक दूसरे परमाणु संयंत्र पर कब्जा करने की ताक में है रूस: यूक्रेन

हमारे एक दूसरे परमाणु संयंत्र पर कब्जा करने की ताक में है रूस: यूक्रेन

यूक्रेन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि रूस उनके देश के एक अन्य परमाणु संयंत्र को अपने कब्जे में लेना चाहता है। रूस ने बीते सप्ताह जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र पर कब्जा किया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय प्रमुख के सलाहकार एलेक्सी एरेस्तोविच के मुताबिक, रूस की सेना निकोलेव के उत्तर की ओर बढ़ने की कोशिश कर रही है और वह दक्षिण में स्थित परमाणु संयंत्र की दिशा में जाना चाह रही है। रूस की सेना की कोशिश इस संयंत्र पर जोपोरिज्जिया संयंत्र की तरह कब्जा करने की है।

यूक्रेन की संवाद समिति यूनियन के मुताबिक हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि जोपोरिज्जिया संयंत्र सामान्य रूप से काम कर रहा है और वहां कम ही दुश्मन बचे हैं।

एलेक्सी ने कहा कि निकोलेव के उत्तर की ओर जाना दुश्मनों के लिये आसान नहीं होगा लेकिन आक्रमणकारी की कोशिश उसी दिशा में है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि गत 24 फरवरी को जबसे रूस ने यूक्रेन पर हमला किया, तब से रूस के 11,000 से अधिक सैनिक अपनी जान गंवा चुके हैं।

यूक्रेन के मंत्रालय का यह भी कहना है कि अब तक इस जंग में रूस के 285 तोपें, 985 सैन्य वाहन, 109 आर्टिलरी सिस्टम, 50 मल्टीपल रॉकेट लांचर सिस्टम, 21 वायुरक्षा प्रणाली, 44 विमान, 48 हेलीकॉप्टर, 447 वाहन, दो हल्क स्पीटबोट और ईंधन तथा लुब्रीकेंट के साथ 60 टैंक तथा चार ड्रोन मार गिराये गये हैं।

मंत्रालय के मुताबिक दुश्मन इतनी बड़े नुकसान के बाद भी रूसी दुनिया के सैकड़ों समर्थकों को युद्ध में झोंक रहा है। खासकर लुहांस्क क्षेत्र में पूरी सीमा पर लाशें बिखरी हैं और आक्रमणकारियों के हथियारों की कतारें खड़ी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website