सीरिया यात्रा द्विपक्षीय संबंधों में अहम मोड़ : ईरानी राष्ट्रपति

सीरिया यात्रा द्विपक्षीय संबंधों में अहम मोड़ : ईरानी राष्ट्रपति

तेहरान : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने शुक्रवार को कहा कि सीरिया की उनकी ऐतिहासिक दो दिवसीय यात्रा द्विपक्षीय राजनीतिक, आर्थिक, व्यापार और सुरक्षा संबंधों को सुधारने में एक नया मोड़ थी। 2011 में सीरियाई युद्ध शुरू होने के बाद दमिश्क का दौरा करने वाले रईसी पहले ईरानी राष्ट्रपति हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया कि रईसी ने सीरिया से वापस लौटने के बाद तेहरान में संवाददाताओं से कहा कि दुश्मनों की साजिशों और देशद्रोह के खिलाफ सीरियाई सरकार के 12 साल की कार्रवाई के बाद यह यात्रा दोनों पक्षों और क्षेत्र के लिए बहुत अहम है।

उन्होंने कहा कि ईरान सीरिया की सराहना करता है और इस प्रक्रिया में तेहरान के समर्थन से सीरिया और क्षेत्र का मानना है कि ईरान एक मजबूत स्तंभ है जिस पर वे भरोसा कर सकते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों पक्ष आर्थिक और व्यापार संबंधों में सहयोग बढ़ाने में सक्षम हैं। दोनों देशों ने ऊर्जा के उत्पादन और वितरण में सहयोग पर 15 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें संयुक्त बैंकों और बीमा कंपनियों की स्थापना, व्यापार शुल्कों को कम करना, आवाजाही बढ़ाना, सीरिया के कृषि, औद्योगिक और ऊर्जा क्षेत्रों को पुनर्जीवित करना शामिल है।

सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के साथ बातचीत के लिए रईसी एक उच्च-स्तरीय राजनीतिक और आर्थिक प्रतिनिधिमंडल लेकर बुधवार को दमिश्क पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website