संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने गाजा में इजरायल की सैन्य रणनीति में बदलाव की मांग की

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने गाजा में इजरायल की सैन्य रणनीति में बदलाव की मांग की

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा में इजरायल की सैन्य रणनीति और लोगों की जान बचाने के लिए सहायता वितरण में बदलाव का आह्वान किया है।

एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को कहा था, “इस हफ्ते वर्ल्ड सेंट्रल किचन के सात मानवीय कार्यकर्ताओं की भयावह हत्या के बाद, इजरायली सरकार ने गलतियों को स्वीकार किया है और कुछ अनुशासनात्मक उपायों की घोषणा की है। लेकिन, मूल समस्या यह नहीं है कि गलतियां किसने की। यह सैन्य रणनीति और प्रक्रियाएं हैं, जो उन गलतियों को बार-बार बढ़ने की इजाजत देती हैं।”

उन्होंने कहा कि उन विफलताओं को ठीक करने के लिए स्वतंत्र जांच और ज़मीनी स्तर पर सार्थक और मापने योग्य बदलाव की जरूरत है। गाजा संघर्ष को छह महीने होने जा रहे हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुटेरेस के हवाले से कहा, “गाजा में युद्ध, नागरिकों, सहायता कर्मियों, पत्रकारों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और संयुक्त राष्ट्र कर्मचारियों के लिए सबसे घातक संघर्ष है। 175 से अधिक संयुक्त राष्ट्र स्टाफ सदस्यों सहित लगभग 196 मानवीय सहायता कर्मी मारे गए हैं।”

युद्ध ने आघात, तथ्यों को अस्पष्ट करने और दोष बदलने को बढ़ा दिया है। अंतरराष्ट्रीय पत्रकारों को गाजा में प्रवेश से वंचित करना दुष्प्रचार और झूठे नैरेटिव को पनपने की इजाजत दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website