विदेशी छात्रों, अस्थायी कर्मचारियों की संख्या में कटौती से कनाडा की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी : रिपोर्ट

विदेशी छात्रों, अस्थायी कर्मचारियों की संख्या में कटौती से कनाडा की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी : रिपोर्ट

टोरंटो : कनाडा में अस्थायी कर्मचारियों और विदेशी छात्रों के लिए दरवाजे बंद करने से देश की आर्थिक सुधार की गति धीमी हो जाएगी और मंदी गहरा जाएगी, एक पूंजी बाजार कंपनी ने चेतावनी दी है।

मॉन्ट्रियल स्थित डेसजार्डिन्स सिक्योरिटीज की भविष्यवाणियों के अनुसार, देश की वास्तविक जीडीपी 2024 में केवल 0.1 प्रतिशत और 2025 से 2028 तक औसतन लगभग 1.95 प्रतिशत सालाना बढ़ेगी।

ब्लूमबर्ग न्यूज ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, लेकिन अगर यह अस्थायी निवासियों के लिए दरवाजा बंद कर देता है, तो 2024 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में 0.7 प्रतिशत की गिरावट आएगी और अगले चार वर्षों में सालाना औसतन 1.78 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

दूसरी ओर, डेसजार्डिन्स स्थित कनाडाई अर्थशास्त्री रान्डेल बार्टलेट ने कहा कि यदि यह गैर-स्थायी निवासी प्रवेश की गति को दोगुना कर देता है, तो देश को अनुमान से अधिक हल्की आर्थिक मंदी का अनुभव होगा और संभावित मंदी से पूरी तरह से बचा जा सकेगा।

बार्टलेट ने पिछले सप्ताह जारी एक रिपोर्ट में कहा कि वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद 2024 में 1 प्रतिशत और उसके बाद औसतन 2.1 प्रतिशत की वृद्धि होगी। यह रिपोर्ट तब आई है, जब प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को जीवनयापन की बढ़ती लागत और बढ़ती मुद्रास्फीति पर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने आव्रजन नीति में समायोजन की जरूरत को स्वीकार किया है।

इन मुद्दों को संबोधित करने के लिए सबसे हालिया कदमों में से एक में सरकार ने अध्ययन वीजा प्राप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को दिखाने के लिए आवश्यक धनराशि को दोगुना करने का निर्णय लिया है।

आप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने दिसंबर में कहा था, “आवास संकट के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को दोषी ठहराना एक गलती होगी, लेकिन बिना किसी समर्थन के उन्हें कनाडा आने के लिए आमंत्रित करना भी एक गलती होगी, जिसमें उनके सिर पर छत की व्यवस्था भी शामिल नहीं होगी।”

छात्रों को अब अपनी एक साल की ट्यूशन फीस के अलावा कम से कम 20,635 डॉलर अपने खाते में दिखाने होंगे और यदि वे अपने साथ परिवार के एक सदस्य को लाते हैं, तो उन्हें अतिरिक्त 4,000 डॉलर दिखाने की जरूरत होगी।

उत्तरी अमेरिकी राष्ट्र ने 1 अक्टूबर तक 12 महीने की अवधि में 454,590 नए स्थायी निवासियों को स्वीकार किया, जबकि रिकॉर्ड 804,690 गैर-स्थायी निवासियों को लाया, जिसमें अस्थायी कर्मचारी, विदेशी छात्र और शरणार्थी शामिल हैं।

बार्टलेट के अनुसार, कनाडा की अधिकांश जनसंख्या वृद्धि – जो अब दुनिया में सबसे तेज़ में से एक है – गैर-स्थायी निवासियों, अस्थायी विदेशी श्रमिकों और छात्रों से आती है।

देश के शीर्ष अर्थशास्त्रियों के अनुसार, देश ने वृद्ध श्रमिकों की जगह लेने और श्रम अंतराल को भरने के लिए आप्रवासियों के लिए अपने दरवाजे खोले, लेकिन संख्या में उछाल ने देश के संसाधनों पर दबाव डाला है और इस पर पुनर्विचार करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website