राजा के राज्याभिषेक पर हिंदू, मुस्लिम, सिख की एकता को दर्शाने वाले डाक टिकट जारी

राजा के राज्याभिषेक पर हिंदू, मुस्लिम, सिख की एकता को दर्शाने वाले डाक टिकट जारी

लंदन : 6 मई को किंग चार्ल्स 3 के राज्याभिषेक के अवसर पर रॉयल मेल द्वारा जारी किए गए चार डाक टिकटों में से एक पर सिखों, हिंदुओं, मुसलमानों और उनके पूजा स्थलों को दर्शाने वाला एक डाक टिकट भी शामिल है। एक समाचार विज्ञप्ति में कहा गया है कि विविधता और समुदाय शीर्षक से, डाक टिकट एक बहु-विश्वास समुदाय और समकालीन ब्रिटिश समाज की सांस्कृतिक विविधता को दर्शाता है।

डाक टिकट में यहूदी, इस्लामी, ईसाई, सिख, हिंदू और बौद्ध धर्मों का प्रतिनिधित्व करने वाले आंकड़े हैं और यह सभी धर्मों का प्रतिनिधित्व करता है।

विज्ञप्ति में कहा गया है, पृष्ठभूमि ग्रामीण और शहरी ब्रिटेन दोनों के पहलुओं को दिखाती है और इसमें यूनाइटेड किंगडम के आसपास पाए जाने वाले पूजा के कई अलग-अलग स्थान शामिल हैं।

एक शीट में प्रस्तुत किए गए, डाक टिकट राज्याभिषेक समारोह और पारंपरिक स्ट्रीट पार्टी के साथ-साथ कुछ ऐसे कारणों को दर्शाते हैं, जिन्हें महामहिम ने सार्वजनिक सेवा के अपने वर्षों को समर्पित किया है।

इसमें सांस्कृतिक विविधता और समुदाय, राष्ट्रमंडल के वैश्विक संबंध, जिसका वह अब नेतृत्व करते हैं, और स्थिरता और जैव विविधता शामिल हैं।

यह इतिहास में केवल तीसरी बार है जब रॉयल मेल ने राज्याभिषेक को चिन्हित करने के लिए डाक टिकट जारी किया है। पिछले दो अवसर 1937 में किंग जॉर्ज 4 और 1953 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के लिए थे।

रॉयल मेल के मुख्य कार्यकारी साइमन थॉम्पसन ने कहा, रॉयल मेल स्मारक टिकटों के इस सेट को जारी करने में गर्व महसूस करता है जो राज्याभिषेक का जश्न मनाते हैं, और कुछ कारण जो महामहिम ने अपनी कई वर्षों की सार्वजनिक सेवा के दौरान बनाए रखा है।

थॉम्पसन ने आगे कहा, यह तीसरी बार है जब हमने राज्याभिषेक डाक टिकट जारी किया है और मुझे खुशी है कि वे हमारे इतिहास में एक नए शासन और एक नए अध्याय की शुरूआत करते हैं।

टिकटों को एटेलियर वर्क्‍स द्वारा डिजाइन किया गया था। इसमें ब्रिटिश कलाकार एंड्रयू डेविडसन द्वारा नए कमीशन वाली लकड़ी की नक्काशी है।

रॉयल मेल इवेंट को चिन्हित करने के लिए स्टैम्प्ड मेल पर एक विशेष पोस्टमार्क भी लगाएगा। पोस्टमार्क 28 अप्रैल से 10 मई तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website