यूक्रेन में युद्ध के बीच शरणार्थियों को मदद पहुंचाने में जुटे यूनाइटेड सिख्स के स्वयंसेवक

यूक्रेन में युद्ध के बीच शरणार्थियों को मदद पहुंचाने में जुटे यूनाइटेड सिख्स के स्वयंसेवक

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र से जुड़े मानवाधिकार और वकालत संगठन यूनाइटेड सिख्स ने यूक्रेन में तीन सप्ताह से अधिक समय से राहत कार्य और मानवीय सहायता शुरू कर दी है, जिससे युद्ध से भाग रहे शरणार्थियों की आपातकालीन जरूरतों को पूरा किया जा सके। यूनाइटेड सिख्स सिखों का एकमात्र संगठन है, जो युद्धग्रस्त यूक्रेन और उसके पड़ोसी देश पोलैंड में ग्राउंड जीरो (जमीनी स्तर) पर पहुंचा है और निस्वार्थ रूप से यूक्रेन के शरणार्थियों की सेवा कर रहा है। संगठन युद्ध के खतरे की अनदेखी करते हुए, लोगों की सेवा में जुटा है, क्योंकि दो राष्ट्र रूस और यूक्रेन के बीच एक गंभीर युद्ध जारी है, जिसमें नागरिकों को जरूरी सामग्री और संपत्तियों का भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

अमेरिका, जर्मनी और ब्रिटेन के एक दर्जन से अधिक संयुक्त सिख स्वयंसेवकों ने यूक्रेन की सीमा के पास मेदिका (पोलैंड) में एक राहत शिविर स्थापित किया है।

संयुक्त सिखों के मानवीय मिशन द्वारा अब तक कम से कम 1,00,000 शरणार्थियों की सेवा की जा चुकी है और राहत कार्य जारी है।

इसकी टीमें लोगों के लिए ताजा और गर्म भोजन, स्वच्छता किट, पानी, कपड़े, दैनिक जरूरतों के अन्य सामान और यहां तक कि नवजात शिशुओं और बच्चों के लिए खिलौने भी दे रही हैं।

स्वयंसेवकों की एक टीम ने पिछले सप्ताह आधार शिविर तक पहुंचने के लिए यूके से आपूर्ति से भरी एक वाणिज्यिक वैन में 36 घंटे का सफर तय किया था और उन्होंने जरूरतमंदों के लिए पावर जनरेटर, पानी के पंप, कंबल, रजाई, स्लीपिंग बैग, सैनिटरी पैड, टेंट, स्टोव और बर्तन आदि पहुंचाए।

संगठन यूक्रेन की सीमा पर गर्म आश्रय या शेल्टर भी प्रदान कर रहा है और वह लोगों को गर्म भोजन परोस रहा है। इसके साथ ही संगठन से जुड़े लोग लवीव में फंसे परिवारों को भी बचा रहे हैं।

यूनाइटेड सिख यूक्रेन से भागे शरणार्थियों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए पोलिश रेड क्रॉस पोल्स्की जेरवोनी क्रेजी के साथ भी सहयोग कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website