यूक्रेनवासियों की आंखों में थकान तो रूसियों की आंखों में डर हैः जेलेंस्की

यूक्रेनवासियों की आंखों में थकान तो रूसियों की आंखों में डर हैः जेलेंस्की

कीव : यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने स्वीकार किया है कि रूस के खिलाफ जवाबी हमला धीमी गति से हो रहा है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जेलेंस्की की टिप्पणी का एक वीडियो मंगलवार को उनके कार्यालय द्वारा जारी किया गया, जो उन्होंने वीकेंड में लैटिन अमेरिकी मीडिया आउटलेट्स के साथ एक बैठक के दौरान की थी।

जेलेंस्की ने कहा, “लेकिन ये सब सेकंडरी है। कुछ जगहों पर लैंडमाइन्स हैं, कुछ जगहों पर तकनीकी दिक्कतें हैं, कुछ जगहों पर हम लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं या अन्य जटिलताएं हैं। हम इस पर लंबे समय तक चर्चा कर सकते हैं।’

“जवाबी हमले की दिशा, इसमें क्या गलत है, हमारे पास क्या पर्याप्त है, हमारे पास क्या कमी है।”

राष्ट्रपति ने आगे कहा, “जवाबी कार्रवाई तब होती है जब सेना हमला कर रही हो, न कि तब जब वह पीछे हट रही हो”।

सीएनएन ने वीडियो में जेलेंस्की के हवाले से कहा, ”यह एक महत्वपूर्ण और सकारात्मक क्षण है। यह यूक्रेन की पहल है। इतने लंबे समय तक संघर्ष करते रहना बहुत कठिन है, जो कि साफ है। यह सब तब बहुत कठिन होता है जब आपके पास इस या उस उपकरण की कमी हो। मैं जानता हूं कि यह हमारे लिए कठिन है लेकिन मैं निश्चित रूप से जानता हूं कि यह रूसियों के लिए ज्यादा कठिन है।” 

राष्ट्रपति ने कहा, “यूक्रेनवासियों की आंखों में जहां थकान है, वहीं रूसियों की आंखों में डर है।”

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी सेनाओं के लिए प्राथमिक चुनौती देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में रूस की बहुस्तरीय रक्षात्मक लाइनों को तोड़ने की निरंतर कठिनाई है, जो हजारों लैंडमाइन्स और खाइयों के विशाल नेटवर्क द्वारा चिह्नित हैं।

यूक्रेनी सेना को वहां भारी नुकसान हुआ है, जिसके कारण यूक्रेनी कमांडरों को कुछ यूनिट्स को फिर से संगठित करने और हताहतों की संख्या कम करने के लिए रोकना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website