यमन में हाउती नियंत्रित जेल पर हवाई हमले में मरने वालों की संख्या 77 हुई

यमन में हाउती नियंत्रित जेल पर हवाई हमले में मरने वालों की संख्या 77 हुई

सना : हाउती समूह ने घोषणा की है कि यमन में मिलिशिया के नियंत्रित में एक अस्थायी जेल पर सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हवाई हमले किए, जिसमें मरने वालों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाउती नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि एम्बुलेंस से 146 घायलों को अब तक अस्पतालों में पहुंचाया गया है।

हाउती स्वास्थ्य प्राधिकरण ने उल्लेख किया कि संख्या बढ़ सकती है क्योंकि बचाव दल यमन के उत्तरी प्रांत सादा में बमबारी स्थल पर शवों की तलाश कर रहे हैं।

स्थानीय प्राधिकरण के एक अधिकारी ने सिन्हुआ को पुष्टि की, “हवाई हमले ने जेल की इमारत को पूरी तरह से नष्ट कर दिया और पीड़ितों को मलबे के नीचे से निकालने के लिए पर्याप्त उपकरण नहीं हैं।”

सादा ईरान समर्थित हाउतियों के मुख्य गढ़ों में से एक है जो वर्षों से सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित यमनी सरकारी बलों से लड़ रहे हैं।

हाउती-संबद्ध अल-मसीरा टेलीविजन नेटवर्क ने बताया कि बीते घंटों के दौरान युद्ध से तबाह अरब देश में गठबंधन द्वारा 59 से अधिक हवाई हमले शुरू किए गए।

तीव्र बमबारी अभियान में देश का लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदा भी शामिल था, जिसने एक दूरसंचार केंद्र को नष्ट कर दिया, जिससे इंटरनेट कनेक्टिविटी टूट गई है।

हाउतियों के सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के एक सक्रिय सदस्य, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पर बैलिस्टिक मिसाइलों और विस्फोटक से भरे ड्रोन के साथ हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद तीव्र हवाई हमले हुए।

इस बीच, सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा किए गए घातक हवाई हमलों के खिलाफ सैकड़ों हाउतियों ने सना की राजधानी में एक बड़ा विरोध प्रदर्शन किया।

कई हाउती नेताओं ने प्रदर्शनकारियों से बात की और यमन के खिलाफ भारी बमबारी के बदले में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के शहरों के खिलाफ अपने सीमा पार ड्रोन और मिसाइल हमलों को तेज करने का संकल्प लिया।

दूसरी ओर, सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने सऊदी अरब की ओर हाउतियों द्वारा शुरू किए गए बैलिस्टिक और ड्रोन खतरे का जवाब देने की प्रक्रिया जारी रखने का संकल्प लिया है।

यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंस गया है, जब हाउती मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website