मध्यस्थता’ के प्रयासों को लेकर पुतिन और जेलेंस्की से मिलेंगे गुटेरेस

मध्यस्थता’ के प्रयासों को लेकर पुतिन और जेलेंस्की से मिलेंगे गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र : यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध को समाप्त करने लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान मध्यस्थता को लेकर भी बात की जाएगी।

गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को घोषणा की, कि पुतिन और जेलेंस्की संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की ‘अगवानी’ करेंगे। इसके बाद विदेश मंत्रियों के साथ कार्य बैठक करेंगे।

गुटेरेस पहले 25 अप्रैल को मास्को और फिर 28 अप्रैल को यूक्रेन जाएंगे। लेकिन अभी तक जेलेंस्की और विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ बैठक की घोषणा में यह नहीं बताया गया कि यह बैठकें कहां होंगी।

सुरक्षा परिषद में मास्को की वीटो शक्तियों के कारण यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए संयुक्त राष्ट्र अपने सबसे गंभीर संकटों में से एक का सामना कर रहा है।

शुक्रवार की सुबह मास्को दौरे की घोषणा के बाद, गुटेरेस के सहयोगी प्रवक्ता एरी कानेको ने मीडिया से कहा, “वह नेतृत्व के साथ चर्चा करना चाहते है कि लोगों की मदद करने के लिए और बंदूकों को चुप कराने के लिए क्या कदम उठाए जाएं। जो लोग बाहर निकलना चाहते है, उन्हें बाहर निकलने दें और सुरक्षित रास्ता निकालें।”

गुटेरेस ने रूस और यूक्रेन दोनों को पत्र लिखकर युद्ध को समाप्त करने के प्रयास में देशों का दौरा करने के लिए कहा था, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय नेताओं द्वारा कई राजनयिक पहल असफल साबित हुई थीं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुतिन और जेलेंस्की के साथ फोन पर बातचीत के दौरान युद्ध को समाप्त करने की अपील की थी। रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधि बेलारूस और तुर्की में ऑनलाइन बातचीत कर रहे हैं लेकिन किसी समाधान पर पहुंचने में विफल रहे हैं।

रूसी समाचार सेवा टीएएसएस ने शुक्रवार को विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के हवाले से कहा कि्र रूसी-यूक्रेनी वार्ता की प्रगति धीमी है। गुटेरेस ने रूस और यूक्रेन की यात्रा के लिए अगले हफ्ते नाइजीरिया का दौरा रद्द कर दिया।

गुटेरेस का यह दौरा ऐसे समय पर होगा जब रूस ने यूक्रेन पर हमला तेज कर दिया है। इस हफ्ते युद्धविराम के संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के आह्वान को मास्को ने खारिज कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website